Trending Now




बीकानेर महाविद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों के लिए समस्या समाधान व उनके समय का सदुपयोग सुनिश्चित करने के लिए ज्ञानदूत कार्यक्रम का दूसरा चरण ज्ञानदूत 2.0 शुरू किया जा रहा है। इसके तहत स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर की ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करवाई जाएगी। इन कक्षाओं में भाग लेने के लिए विद्यार्थी को रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। इससे पहले ज्ञानदूत के पहले चरण में डूंगर महाविद्यालय की ओर से चार विषयों में ऑनलाइन कक्षाओं का आयोजन किया गया था। जिसमें पूरे राजस्थान के 90299 विद्यार्थियों की ओर से इन कक्षाओं को वीडियो के माध्यम से देखा गया। जिसमें चार विषयों की 113 कक्षाएं आयोजित की गई जिसमें रसायन शास्त्र, भौतिक शास्त्र, दर्शन शास्त्र एवं लोक प्रशासन विषयों की कक्षाओं का आयोजन डूंगर कॉलेज की ओर से किया गया था। जिसमें लाइव सेशन में अधिकतम विद्यार्थियों की संख्या रसायन शास्त्र विषय में रही।

बहुत ही उपयोगी

ज्ञानदूत कार्यक्रम विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए बहुत ही उपयोगी रहा ज्ञानवर न के में अत्यंत सहायक रहा है और भविष्य में भी सहायक रहेगा।

डॉ.जीपी सिंह,प्राचार्य,डूंगर कॉलेज बीकानेर

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कॉलेज शिक्षा के पोर्टल पर जाकर ज्ञानदूत के ऑप्सन पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। यह रजिस्ट्रेशन कोई भी विद्यार्थी करवा सकता है। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद सत्र कक्षा एवं समय विद्यार्थी को सूचित किया जाएगा लाइव कक्षाओं को देख सकते है।

Author