Trending Now




बीकानेर,अगर सरकार की मंशा खेल प्रतिभाओं को आगे लाने की है तो सभी सरकारी स्कूलों में शारीरिक शिक्षकों के पद स्वीकृत करने होंगे तब कहीं ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को उचित मार्गदर्शन मिलेगा और वे अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगी।

सरकार राज्य में खेलों के विकास के लिए ग्रामीण ओलंपिक कराने की तैयारी कर रही है लेकिन सरकारी स्कूलों में शारीरिक शिक्षक ही नहीं है ऐसे में एक बार ग्रामीण खेल आयोजित खेल प्रतिभाओं को तराशने का सपना अगर सरकार देख रही है तो वह स्थाई रहने वाला नही लगता।

जानकारों का कहना है कि अगर वास्तव में सरकार खेल प्रतिभाओं को आगे लाना चाहती है तो राज्य की 18 हजार 087 उच्च प्राथमिक तथा 14 हजार 960 माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्कूलों में कम से कम एक पद शारीरिक शिक्षा का स्वीकृत करना होगा।

इस प्रकार कुल 33 हजार 047 तृतीय श्रेणी शारीरिक शिक्षकों की जरूरत सरकारी स्कूलों में है। इसके अलावा उप जिला शिक्षा अधिकारी शारीरिक शिक्षा, कोच, प्रशिक्षक, प्रथम व सेकेंड ग्रेड शारीरिक शिक्षकों के 3 हजार 846 पद भी स्वीकृत है उनमें भी 1374 पद रिक्त पड़े है।

अभी भी 14 हजार से अधिक शारीरिक शिक्षकों की जरूरत

राज्य में उच्च प्राथमिक ए माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक की कुल 33 हजार 47 स्कूलों में अगर एक एक
शारीरिक शिक्षक का पद भी दिया जाए तो अभी भी 14 हजार 505 तृतीय श्रेणी शारीरिक शिक्षकों के पद स्वीकृत किए जाने की जरूरत है जबकि वर्तमान में इन स्कूलों के लिए केवल 18 हजार 542 पद ही स्वीकृत है।

उनमें से भी 3283 पद रिक्त चल रहे है। ऐसे में अच्छे खिलाड़ी कैसे तैयार किए जा सकते हैघ् सरकार अगर वास्तव में राज्य की खेल प्रतिभाओं को आगे लाना चाहती है तो उसे हर स्कूल में कम से कम एक शारीरिक शिक्षक का पद तो स्वीकृत करना ही चाहिए अन्यथा ये केवल घोषणा मात्र ही रह जाएगी और खेल प्रतिभाएं गांवों से आगे नहीं बढ़ पाएगी।

राज्य में 63 हजार से भी अधिक सरकारी स्कूल

राज्य में प्रारंभिक और माध्यमिक शिक्षा की स्कूलों को मिलाकर कुल 63 हजार 537 स्कूलें है जिनमें सिर्फ 18 हजार 542 तृतीय श्रेणी शारीरिक शिक्षकों के पद ही स्वीकृत है उनमें से भी 3 हजार 283 शारीरिक शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को कैसे आगे लाया जा सकता है। इसके अलावा उप जिला शिक्षा अधिकारी शारीरिक शिक्षाए कोच, प्रशिक्षक, शाशि फर्स्ट ग्रेड, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षकों के भी 3846 पद स्वीकृत है उनमें भी 1347 पद रिक्त है।

Author