Trending Now




बीकानेर.राज्य की सरकारी तथा मान्यता प्राप्त गैर सरकारी स्कूलों में सोमवार से अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही है। विभाग द्वारा जारी शिविरा पंचांग में 13 से 24 दिसंबर तक इन परीक्षाओं का आयोजन करने के निर्देश संयोजक जिला समान परीक्षा को दिए गए है। जबकि उच्च प्राथमिक तक की परीक्षाएं संस्था प्रधानों को विद्यालय स्तर पर कराने के निर्देश दिए गए हैं।

जिले में जिला समान परीक्षा योजना के तहत कक्षा नवीं से बारहवी तक में नामांकित 1 लाख 55 हजार विद्यार्थियों की अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं सोमवार से हो शुरू रही है वहीं आठवीं तक की परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर इसी अवधि में आयोजित की जा रही है।

जिला समान परीक्षा योजना के तहत जारी परीक्षा कार्यक्रम के तहत सोमवार से शुरू हो रही कक्षा 11 वीं तथा बारहवीं के परीक्षार्थियों की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। जबकि मंगलवार से 9 वीं तथा 10 वीं की परीक्षाएं शुरू होगी जो 24 दिसंबर तक चलेगी।आठवीं तक की परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम संस्था प्रधान अपने स्तर पर जारी करेंगे लेकिन ये परीक्षाएं भी 24 दिसंबर तक समाप्त करनी होगी।

दो पारी में होगी परीक्षाएं

जिला समान परीक्षा योजना के जारी परीक्षा कार्यर म के अनुसार अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं दो पारी में होगी। पहली पारी सुबह 10 बजे से 12.45 बजे तक तथा द्वितीय पारी दोपहर 1.15 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। नवीं से बारहवीं तक के परीक्षार्थियों को इस बार सवा तीन घंटे की बजाय पौने तीन घंटे में पेपर करना होगा। दसवीं की परीक्षाएं पहली पारी में तथा 9 वीं की परीक्षाएं दूसरी पारी में होगी जबकि ग्यारहवीं तथा बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं दोनों पारियों में जिला समान परीक्षा योजना के तहत जारी टाइम टेबल के अनुसार होगी।

25 दिसंबर से होंगे शीतकालीन अवकाश

अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के समाप्त होते ही अगले दिन यानी 25 से 31 दिसंबर तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश होंगे। अभी तक की योजना के अनुसार नए साल में 1 जनवरी 2022 से स्कूल वापस खुलेंगे।

Author