Trending Now




बीकानेर । राजकीय डूंगर महाविद्यालय बीकानेर के महिला प्रकोष्ठ एवं अखिल भारतीय महिला परिषद बीकानेर शाखा के संयुक्त तत्वावधान में ‘राष्ट्रीय एकता, अखंडता एवं सांप्रदायिक सद्भाव’ में महिलाओं की भूमिका विषयक एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार डूंगर महाविद्यालय के प्रताप सभागार में दिनांक 11. 12. 21 को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका के विविध आयामों पर वक्ताओं का विमर्श हुआ। महिला प्रकोष्ठ संयोजक डॉक्टर सोनू शिवा ने अतिथियों का स्वागत एवं परिचय प्रस्तुत किया। उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनोद कुमार सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि वह दिन दूर नहीं जब अन्य क्षेत्रों के समान ही महिलाएं हमारी सेना का भी नेतृत्व करेंगी। अखिल भारतीय महिला परिषद बीकानेर शाखा की अध्यक्ष तथा कार्यक्रम की आयोजक डॉ किरण सिंह ने विषय प्रवर्तन करते हुए परिवार को समाज की तथा महिला को परिवार की रीढ बताते हुए भारतीय महिलाओं के कर्तृत्व पर प्रकाश डाला। सेमिनार के प्रायोजक नेशनल काउंसिल फॉर कम्युनल हार्मनी के संयुक्त सचिव डॉक्टर इंद्रजीत मजूमदार ने लक्ष्मी सरस्वती और दुर्गा के रूप में महिलाओं की क्षमता का आकलन किया। परिषद की राष्ट्रीय प्रभारी डॉ मंजू काक ने अपने वक्तव्य में कहा कि अखंड और शांत भारत ही प्रगति कर सकता है ऐसे भारत के निर्माण का दायित्व महिला पर ही है। परिषद की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष अग्रवाल ने गार्गी जीजा बाई लक्ष्मी बाई आदि विदुषी और वीर महिलाओं को याद करते हुए समकालीन महिलाओं के लिए उन्हें प्रेरणा का स्रोत बताया।

अखिल भारतीय महिला परिषद की राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ शीला काकडे ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्र निर्माण में अखिल भारतीय महिला परिषद के 90 वर्ष के योगदान पर प्रकाश डाला तथा इसकी समकालीन गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत किया।
तकनीकी सत्र में मुख्य वक्ता मधु आचार्य आशावादी ने समाज की दशा को बदलने वाली महान महिलाओं का जिक्र किया। सेमिनार में डॉ भगवती स्वामी, महेंद्र जैन एडवोकेट, डॉ प्रभा भार्गव, डॉ नंदिता सिंघवी, डॉ श्यामा अग्रवाल, डॉक्टर मेघना शर्मा, डॉ सुषमा बिस्सा, अर्पिता गुप्ता ने विचार व्यक्त किए। तकनीकी सत्र का संचालन डॉक्टर रेणुका व्यास ने किया। प्राचार्य डॉ जीपी सिंह एवं उपाचार्य डॉ सतीश गुप्ता ने कार्यक्रम की सफलता हेतु शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

Author