Trending Now




बीकानेर,यथा नाम तथा गुण को बार-बार चरितार्थ करते हुए जीवन रक्षा हेल्थकेयर समूह ने बीकानेर संभाग में स्वास्थ्य सेवाओं के बाबत एक नया सोपान स्थापित किया है। विभिन्न तरह की स्पेशलिटी एवं सुपर स्पेशलिटी सर्जरी हो अथवा कोविड काल के दौरान प्रतिबद्ध अस्पताल का संचालन, हार्ट केयर से सम्बंधित सेवाओं का दायरा हो अथवा हेड एंड नैक कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का उपचार, प्रतिबद्ध न्यूरो स्पाइन एवं ट्रोमा सेंटर हो अथवा सीटी एमआरआई युक्त आधुनिक डायग्नोस्टिक सेंटर स्वास्थ्य सेवाओं की इन सभी विधाओं में बीकानेर संभाग को अग्रणी स्तर की उच्चतम गुणवत्तापरख सेवाओं को निरंतर उपलब्ध करवाने का सफलतम कीर्तिमान जीवन रक्षा हेल्थकेयर समूह के नाम ही है। वर्तमान में जीवन रक्षा हॉस्पिटल मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, ईएसआईसी, स्टार हेल्थ, मैक्स बूपा आदि से विभिन्न रोगों के उपचार हेतु सम्बद्ध है।

जीवन रक्षा हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ. पवन चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि अब से राजकीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के निःशुल्क उपचार के लिए आरजीएचएस योजना के अंतर्गत जीवन रक्षा हॉस्पिटल भी अधिकृत अस्पतालों की सूची में जुड़ गई है। अब हमारे अस्पताल में राजकीय कर्मचारी एवं पेंशनर आरजीएचएस योजना के तहत जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, बाल एवं शिशु रोग, स्त्री रोग एवं प्रसूति के साथ-साथ अस्थि रोग से सम्बंधित निःशुल्क उपचार प्राप्त कर सकेंगे। डॉ. बजरंग टाक एवं डॉ. दिनेश अग्रवाल द्वारा क्रमशः एक-एक जनरल एवं ऑर्थो सर्जरी अभी तक इस योजना के अंतर्गत सफलतापूर्वक की जा चुकी है।

जीवन रक्षा समूह के प्रबंधक डॉ.पवन चौधरी से भविष्य की योजनाओं के बारे में जब चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि उनकी बहुप्रतीक्षित योजनाओं में कैंसर के इलाज के लिए जल्द ही बीकानेर संभाग में निजी क्षेत्र की पहली लिनियर एक्सीलरेटर मशीन का इंस्टॉलेशन कर बीकानेर को स्वास्थ्य सुविधाओं के मामले में और अधिक सबल बनाना है। शीघ्रातिशीघ्र जीवन रक्षा समूह बीकानेर में लीनियर एक्सीलेटर मशीन की स्थापना कर देगा, जिसकी प्रक्रिया हॉस्पिटल प्रबंधन ने पहले से ही शुरू कर दी है।

डॉ. पवन चौधरी ने पूर्ण जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस मशीन से कैंसर मरीज़ों को रेडिएशन से होने वाले साइड इफेक्ट कम होंगे। दरअसल यह मशीन सीधे-सीधे कैंसर ग्रस्त कोशिकाओं को टारगेट करेगी जिससे सामान्य कोशिकाओं पर रेडिएशन का बुरा असर नहीं पड़ेगा। लीनियर एक्सीलेटर से कैंसर ट्यूमर वाले हिस्से पर सीधा रेडिएशन डाला जाता है, जो दूसरी कोशिका को खत्म करने के बजाय केवल कैंसर ट्यूमर को ही खत्म करता है। इसमें दूसरी मशीनों के मुकाबले कम रेडिएशन निकलता है, इसे चलाने के दौरान रेडिएशन ओंकोलॉजिस्ट का होना भी बेहद जरूरी है। जीवन रक्षा हॉस्पिटल में पहले से ही कैंसर सम्बंधित सभी तरह की सर्जरी आधुनिक तकनीक के अनुसार की जा रही है। इस नई मशीन को शीघ्र ही शुरू करने के पीछे जीवन रक्षा समूह का उद्देश्य सही मायनों में कैंसर संबंधित उपचार के मामले में बीकानेर संभाग को निजी चिकित्सा क्षेत्र में सबसे पहले अत्याधुनिक तकनीक युक्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

ज्ञात रहे कि बीकानेर संभाग में स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में जीवन रक्षा हॉस्पिटल ने बहुत ही कम समय में एक शानदार मुकाम हासिल किया है। इस अस्पताल की अभूतपूर्व सेवाओं को देखते हुए संभाग भर के मरीज आज किसी भी बीमारी के इलाज हेतु प्रथम चुनाव के तौर पर जीवन रक्षा हॉस्पिटल की तरफ रुख करते हैं। आधुनिक चिकित्सा पद्धति तथा नवीनतम चिकित्सकीय तकनीकों के समावेश के साथ-साथ जीवन रक्षा समूह अपने 4 से अधिक हेल्थ केयर सेंटर के माध्यम से संभाग भर की जनता को उत्कृष्ट गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहा है।

Author