Trending Now




बीकानेर, प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत श्रीकोलायत के बीठनोक में आयोजित शिविर में पालनहार योजना के तहत जीतू देवी पत्नी स्वर्गीय चैनाराम को चयनित किया गया। योजना के प्रावधान के तहत जीतू देवी को एक हजार रुपये प्रति माह के हिसाब से प्रत्येक बच्चे के पालन पोषण हेतु उनके खाते में जमा करवाए जाएंगे।
जब पालनहार का प्रमाण पत्र उनके हाथों में दिया गया तो उनकी आंखों में खुशी के आंसू थे। जीतू देवी ने बताया कि जब पति गुजर गये तो लगा कि सारी दुनिया ही उजड़़ गई। तीन बच्चों की जिम्मेदारी मुझ पर बहुत ही भारी थी। उसने बताया कि वह तो अनपढ है, लेकिन बच्चे अनपढ ना रहे इसलिए मजदूरी करके बच्चों को अच्छी परवरिश देने का प्रयास किया।
उसने बताया कि जब पालनहार योजना के बारे में विद्यालय से पता चला तो कुछ हिम्मत बंधी। अब इस योजना से वह भी अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और अच्छा पालन पोषण कर सकूंगी। ऐसा कहकर जीतू देवी आंखों में आंसू लिए सरकार को बार-बार धन्यवाद दे रही थी।

*शिविर में मिली पक्के आवास की सौगात*
बीकानेर, 1 दिसम्बर। प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत श्रीकोलायत के बीठनोक में आयोजित शिविर के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में ‘आवास प्लस’ की स्थायी सूची में बुधी देवी पत्नी स्व. गोपालराम का चयन किया गया। अड़सठ वर्षीया बुधीदेवी आज के अपना घर बनाने में बिल्कुल असमर्थ थी। इनके पति को गुजरे हुए लगभग 18 वर्ष हो गए। आज उसके चारों बेटे अलग रह रहे हैं और तीन बेटियां अपने ससुराल जा चुकी हैं।
वृद्धा ने बताया कि जब उसे प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी मिली, तो उम्मीद की किरण दिखाई दी और जब शिविर के दौरान ही प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत पक्के आवास की स्वीकृति मिल गई, तो लगा यह दिन उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा दिन है। उसने संतोष जताते हुए कहा कि किस्मत रूठ गई तो सरकार सहारा बनी। इसके लिए सरकार का आभार भी जताया।
योजना के तहत पात्र अभ्यर्थी को कुल 1 लाख 20 हजार रुपये प्राप्त होते हैं। इसमें से 15 हजार रुपये स्वीकृति के साथ ही खाते में जमा हो जाते हंै। बुधी देवी ने कहा कि यह योजना गरीब तबके के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

Author