Trending Now




बीकानेर, प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत मंगलवार को कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायत राणासर में  शिविर आयोजित हुआ।
शिविर प्रभारी व उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर ने बताया कि राजस्व एवं उपनिवेशन विभाग ने नामान्तकरण के 89, राजस्व अभिलेख / खातों का शुद्धिकरण के 48, खाता विभाजन 11 प्रकरण में 26 व्यक्तियों को  लाभान्वित किया गया। उन्होंने बताया कि रास्ते के 22 प्रकरण, जाति और मूलनिवास के 105 प्रकरण, सीमाज्ञान 23 प्रकरण, 114 प्रतिलिपि, समाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना के 6 प्रकरण, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन योजना के 2 प्रकरण, परिवहन विभाग के 8 पास जारी किये। सार्वजनिक प्रयोजनार्थ आवंटन पट्टे उपनिवेशन विभाग ने 8 जारी किये।
शिविर में उपायुक्त उपनिवेशन कन्हैया लाल सोनगरा, उपनिवेशन तहसीलदार शिव प्रसाद गौड़, पंचायत समिति सदस्य घेवर सिंह, सरपंच ग्राम पंचायत राणासर मैना कंवर, पृथ्वी सिंह, दशरथ सिंह, इमिलाल आदि उपस्थित रहे।
——-
*तीन बच्चों को मिला पालनहार योजना का लाभ*
बीकानेर, 30 नवंबर। प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत कोलायत पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सुरजडा में आयोजित शिविर में एक महिला के तीन बच्चों को पालनहार योजना का लाभ मिल सका।
विधवा रुक्मणी के तीन बच्चों कंवर, वीरेंद्र सिंह व चन्द्र सिंह को पालनहार योजना से जोड़ा गया। लाभार्थी ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा राजस्थान सरकार की पालनहार से स्वीकृति पत्र प्रदान कर लाभान्वित किया गया। उनके छोटे बच्चों को इस योजना का लाभ मिलने से वह बच्चों को आसानी से पाल सकेगी, वह पढ़ा सकेगी। प्रतिमाह 3 हजार रूपए की सहायता राशि पालनहार को मिलने पर लाभार्थी का चेहरा खुशी से खिल उठा और लाभार्थी ने इसके लिए प्रशासन व राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।
——
*अनाथ बालक को मिली राहत, जताया आभार*
बीकानेर,30 नवंबर। सुरेश और उसकी बहन ही अब अपने परिवार में शेष रह गए हैं। माता का देहांत पहले से हो गया था । पिता का भी देहांत एक हादसे के में हो गया । प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत राणासर में आयोजित शिविर में सुरेश को दो लाख की सहायता प्रदान की गई । सुरेश के पिता भंवरलाल निवासी नयाबास, मंडासुरेरा तहसील दातारामगढ़ जिला सीकर की आरडी 827 पर कुआं खुदाई करते समय कुआं ढह जाने से मिट्टी में दबने मृत्यु हो गई थी। इसके उपरांत राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना अंतर्गत आवेदन करने पर सुरेश को दो लाख रुपए की सहायता सहायता का चैक कृषि उपज मंडी समिति (अनाज) बीकानेर द्वारा सौंपा गया। सुरेश ने इस सहयोग के लिए राज्य सरकार का आभार जताया।

Author