Trending Now




बीकानेर..बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के केंपस से पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स को अब नए ऑप्शनल सब्जेक्ट को भी पढ़ना होगा। इस सब्जेक्ट के लिए स्टूडेंट को पंद्रह ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें से किसी एक का चयन करना होगा। सब्जेक्ट्स की लिस्ट अभी तय की जा रही है लेकिन इतना स्पष्ट हो गया कि इन सब्जेक्टस को पढ़ना जरूरी होगा, पास होना जरूरी नहीं है।

युनिवर्सिटी के उप कुल सचिव डॉ. बिट्‌ठल बिस्सा ने दैनिक भास्कर को बताया कि देश में लागू हुई नई शिक्षा नीति को सबसे पहले MGSU ही लागू कर रहा है। इसी नीति के तहत स्टूडेंट्स को पढ़ाने के साथ रिसर्च और प्रेक्टिकल वर्क पर फोकस करना होगा। नए सेशन से युनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स अपने पीजी सब्जेक्टस के साथ ऐसे ही पंद्रह सब्जेक्ट में एक का चयन कर सकेगा। ये सब्जेक्ट वर्षभर पढ़ाये जाएंगे, इनके प्रेक्टिकल होंगे, रिसर्च भी होगा। इसी आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे। इन विषयों को पास करना जरूरी नहीं है। अगर पीजी के नियमित सब्जेक्टस में स्टूडेंट पास है और इसमें अपेक्षित नंबर नहीं आते हैं तो भी पास माना जाएगा। डॉ. बिस्सा का कहना है कि दरअसल, ये स्टूडेंट की इच्छा का विषय होगा, वो मन से पढ़ेगा तो उसके कॅरियर में काफी लाभदायक होगा।

LOCF प्रणाली लागू

PG के सिस्टम को लर्निंग आउटकम फ्रेमवर्क कहा गया है। ये वो सब्जेक्ट्स होंगे जिससे स्टूडेंट अपना काम कर सकें। अगर वो कहीं नौकरी कर रहा है तो वहां बेहतर कर सकें। इनमें एक सब्जेक्ट इंग्लिश भी होगा। जिसमें स्टूडेंट्स को किताबी ज्ञान नहीं दिया जाएगा बल्कि स्पोकन करवाया जाएगा। इसके अलावा म्युजिक, योगा, आर्ट्स सहित कई ऐसे विषय होंगे जो स्टूडेंट्स की रुचि के हिसाब से हैं।

एकेडमिक कौंसिल में हुए निर्णय

युनिवर्सिटी की सोमवार को हुई एकेडमिक कौंसिल की बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। वाइस चांसलर प्रो. विनोद कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में युनिवर्सिटी केंपस इसी सत्र से सेमेस्टर सिस्टम पर चलाने का निर्णय भी हुआ। अगले साल से कॉलेज में भी सेमेस्टर सिस्टम ही चलेगा। सेशन 2021-22 के कोर्स का अनुमोदन किया गया।

इनकी उपस्थिति में हुए निर्णय
बैठक में प्रो. राज सेनानी, राज्य सरकार द्वारा नामित डॉ. श्रवण कुमार सैनी, डॉ. भंवर लाल विश्नोई, डॉ. निधि गुप्ता, शासन सचिव, उच्च शिक्षा के प्रतिनिधि डॉ. राकेश हर्ष, सब्जेक्ट हेड प्रो. सुरेश कुमार अग्रवाल, डॉ. जी.पी. सिंह, डॉ. भगवानाराम विश्नोई, डॉ. मीनू पूनिया, डॉ. मिनाक्षी मिश्रा, डॉ. बी.एस. रतन, कुलपति द्वारा नामित सदस्य प्रो. राजाराम चोयल सहित समस्त पाठ्यक्रमों के संयोजक उपस्थित रहे।

Author