Trending Now




जयपुर. बीते सप्ताह प्रदेश के अधिकतर जिलों में हुई मावठ ने प्रदेशवासियों को गर्मी और उमस से राहत दी लेकिन मावठ के बाद प्रदेश में फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। बीते 48 घंटों से दिन में उमस तो वहीं रात के तापमान में कमी का दौर जारी है। इससे सर्दी (Winter) का असर काफी बढ़ रहा है।

खासतौर पर शेखावाटी अंचल में सर्दी का सितम जमकर हावी है। धुंघ के बीच लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सीकर, चूरू और झूंझुनूं के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बीती रात सोमवार को पिलानी, हनुमानगढ़ , श्रीगंगानगर, नागौर , सीकर में पारा दस डिग्री के नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में अगले पांच दिन में तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी। सोमवार को राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सिरोही, जालौर,बूंदी, टोंक,सवाई माधोपुर, चित्तौडगढ़़, पिलानी, अलवर,कोटा, भीलवाड़ा के दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। फतेहपुर का पारा सोमवार रात को सबसे कम दर्ज किया गया। यहां का पारा 1.8 डिग्री नवंबर माह में सबसे कम चार साल में दर्ज किया गया। इससे ठंडी हवाओं के साथ ही खेतों के साथ ही गाड़ियों पर ओस की बूंदें जम गई। बीते सप्ताह से इस सप्ताह फतेहपुर का रात का पारा छह से सात डिग्री से अधिक लुढ़का।

मौसम रहेगा साफ
मौसम विभाग जयपुर केंद्र के प्रभारी आरएस शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने के बाद मौसम सामान्य हो गया है। बादलों के कारण तापमान बढऩे से सर्दी का असर कम हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार से मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी। न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की संभावना बताई है। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा और सुबह और रात को सर्दी बढ़ेगी। जयपुर में सोमवार के बाद मंगलवार को भी धूप निकलने के साथ ही मौसम साफ रहा।

 

Author