Trending Now




बीकानेर देवउठनी एकादशी से शादी-विवाह के मांगलिक कार्यक्रम शुरू होंगे। शहर से ग्रामीण क्षेत्रों तक एक बार फिर से शहनाइया गूंजेगी।14 नवंबर से 13 दिसंबर तक सादी-विवाह के विभिन्न श्रेष्ठ मुहूर्त है। शादी विवाह को लेकर शहर में रघ बाजा, घोड़ी. बग्गी, डीजे, भवन, स्टेट, हलवाई, डेकोरेशन आदि की बुकिंग का काम पूरा हो चुका है। दूल्हा और दुल्हनों के वस्त्र आभूषण भी तय हो गए हैं। जिन घरों में देव उठनी एकादशी के दिन शादी विवाह के आयोजन होने हैं, उनमें मांगलिक गीतों की गूज शुरू हो गई है।

बैण्ड पार्टियां बढाई

देव उठनी एकादशी सहित विभिन्न मुहूतों में बड़ी संख्या में होने वाली शादियों को देखते हुए बैण्ड पार्टियां बढ़ाई गई है।बैण्ड व्यवसाय से जुड़े गजानंद भार्गव के अनुसार नबंबर और दिसंबर में शादी-विवाह के कई आयोजन हो रहे है। बुकिंग को देखते हुए बैण्ड पार्टिया सामान्यतया दो तक होती है, इनकी संख्या तीन से चार तक बढ़ाई गई है। डीजे, रथ, घोड़ी, बग्गी, लाइट आदि की भी बुकिंग ठीक है।

डीजे वह बग्गी का बढ़ा रुझान

रुझान कुछ समय पहले शादी-विवाह में घोड़ी और बैण्ड प्रमुख थे। समय के बदलाव के साथ शादी विवाह रथ, बग्गी और डीजे ने अपना स्थान बनाया। युवाओं में डीजे और बग्गी के प्रति अधिक रुझान बढ़ा है। जबकि रथ व बग्गी के साथ-साथ घोड़ी की मांग अनवरत बनी हुई है। बताया जा रहा है कि शहर में करीब एक दर्जन बैण्ड और ढाई दर्जन डीजे संचालक है। कई दूल्हे विवाह के दौरान रथ के स्थान पर बग्गी में बैठकर शादी करने जाने को अधिक पसंद कर रहे है।

सूट पर भारी शेरवानी, दुल्हनों की पसंद लहंगा व क्रॉप टॉप

शादी विवाह को लेकर दूल्हा दुल्हनों में मनपसंद कपड़े पहनने और सजने संवरने का क्रेज बढ़ा है। दूल्हों में जहां लखनवी शेरवानी इंडो वेस्टर्न, जोधपुरी सूट अधिक पसंद किए जा रहे हैं, वहीं दुल्हने पार्टी वियर लहंगा, गाउन, क्रॉप टॉप को अधिक पसंद कर रही है। शेरवानी, सूट, लहंगा चुनरी, क्रॉप टॉप सहित ज्वैलरी व्यवसाय से जुड़े अजय ख़िवानी के अनुसार दूल्हा- दूल्हनों की पसंद को ध्यान में रखते हुए विभिन्न वैरायटी में ये किराये पर उपलब्ध कराए जा रहे है। सपने बताया कि दूल्हा दुल्हनों के वस्त्र और आभूषणों की बड़ी संख्या में बुकिंग चल रही है।

ये शादी विवाह के श्रेष्ठ मुहूर्त है।

ज्योतिषाचार्य पंडित राजेंद्र किराइ के अनुसार देवउठनी एकादशी से शादी विवाह और मांगलिक कार्यक्रम शुरू होंगे देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त मै शादी विवाह के लिए श्रेष्ठ मुहूर्त में है। पंडित किरणों के अनुसार शादी विवाह के लिए इस माह 14,20,21, 28 नवंबर श्रेष्ठ मुहूर्त है। जबकि दिसंबर में 17 और 11 दिसंबर को श्रेष्ठ मुहूर्त है। 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक मलमास होगा। मांगलिक कार्यक्रम वर्जित रहेंगे। जनवरी में 22, 23 और 25 तथा फरवरी में 5,9,10,16,18,19 फरवरी ये शादी विवाह के श्रेष्ठ मुहूर्त है।

बुकिंग से खिले चेहरे

कोरोना काल के बाद 14 नवंबर से अब पूरी छूट के साथ होने वाले शादी-विवाह के आयोजनों से शादी विवाह आयोजन व्यवसाय से जुड़े संचालकों, श्रमिकों और कलाकारों के चेहरे खिले हुए है। बैण्ड व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि अच्छी ज्योतिषचार्य पंडित राजेन्द्र किराडू के संख्या में बुकिंग हुई है। बैण्ड कलाकार भी 14 नवंबर से होने शादी विवाह और मांगलिक वाली शादियों को लेकर खुश है। कार्यक्रम शुरू होंगे। देव उठनी इनमें कोरोना के कारण रोजगार पर लगे विराम के बाद अब रोजगार मिलने की खुशी इनके चेहरों पर खुशियों के भाव है घोड़ी, रथ, बग्गी, डीजे, टैट, हलवाई, लाइट डेकोरेशन, केटरिंग आदि व्यवसायों से जुड़े लोग शादी-विवाह के बुकिंगों से प्रसन्नचित है।

Author