Trending Now




बीकानेर,सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशनरों को नई आरजीएचएस स्कीम के तहत नया प्रोग्राम अपलोड होने चिकित्सक की पर्ची तक तथा आरजीएचएस कार्ड पेश करने पर सरकार की ओर से अधिकृत दवा दुकानों पर बिना भुगतान किए दवाइयां मिलेगी।सरकार ने सभी अधिकृत दवा विक्रेताओं को चिकित्सक की लिखी पर्ची पर दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। बीकानेर होलसेल भंडार की दवा दुकान के एक विक्रेता ने बताया कि हमें नया प्रोग्राम अपलोड होने तक डाक्टर की पर्ची तथा आरजीएचएस कार्ड प्रस्तुत करने पर सरकारी कर्मचारियों तथा पेंशनरों को दवाइयां देने के निर्देश दिए गए हैं।

बीकानेर में एक भी निजी अस्पताल अधिकृत नहीं

नई योजना में बीकानेर जिले में अभी तक एक भी निजी अस्पताल को इलाज कराने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है जबकि अन्य जिलों की 176 निजी अस्पतालों को अधिकृत किया जा चुका है। बीकानेर जिले के करीब 65 हजार कर्मचारियों और पेंशनरों को इस नई योजना में फिलहाल सरकारी अस्पतालों पर ही निर्भर रहना पड़ेगा। विभागीय सूत्रों ने बताया कि कुछ निजी अस्पतालों तथा दवा दुकानों को अधिकृत किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। हो सकता है जल्दी ही कुछ निजी अस्पतालों में भी आरजीएचएस योजना की सुविधा शुरू हो सकेगी।

पेंशनर को बिना डायरी मिलेगी दवाई

राज्य सरकार से सेवानिवृत पेंशनरों को 1 नवंबर से पेंशन डायरी में दवा लिखाना जरूरी नहीं है अब डॉक्टर की पर्ची पर लिखी दवा को पेंशनर अधिकृत दवा दुकानों से बिना भुगतान किए ले सकते हैं। अधिकृत दुकानों को सभी दवाइयां पेंशनरों को देनी होगी अब वे दवा उपलब्ध नहीं होने पर एनओसी नही दे सकेंगे। जो दवाइयां उनके पास नहीं है वे मंगाकर देनी होंगी।

Author