Trending Now




बीकानेर। प्रदेश के 12 जिलों में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति का फैसला इसी साल दिसंबर मे हो जाएगा। पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने देश के 65 भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) नेटवर्क के लिए जो बिड कॉल की है उसमें पांच क्षेत्र राजस्थान से जुड़े हैं। इन पांच में से एक बीकानेर-चूरू है, वहीं पंजाब के फाजिल्का से जुड़े क्षेत्र में श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ को शामिल किया गया है।

ऐसे में संभाग के चारों जिलों में पाइप लाइन से गैस आपूर्ति होना तय हो गया है। झालावाड़ जिले को मध्यप्रदेश के मंदसौर-नीमच जीए के साथ रखा गया है। झुंझुनूं, सीकर, नगाौर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर और टोंक भी इस सूची में हैं। प्रक्रिया पूरी होते ही प्रदेश के सभी जिलों तक गैस पाइप लाइन पहुंच जाएगी। बीकानेर सहित प्रदेश के 11 जिलों वाले जियोग्राफिकल एरिया की तकनीकी बिड जहां 21 दिसंबर को खुलेगी वहीं मध्यप्रदेश से जुड़े झालावाड़ की बिड इससे एक दिन पहले 20 दिसंबर को खुलेगी।

कहां,कितनी आबादी को मिलेगा लाभ

58.49 लाख

दौसा, करौली, स. माधोपुर, टोंक

47.67 लाख फाजिल्का, गंगानगर और हनुमानगढ़

81.22 लाख झुंझुनूं, सीकर और नागौर

44 लाख बीकानेर और चूरू

कमर्शियल-फिलिंग स्टेशन भी जुड़ेंगे

गैस पाइप लाइन से घरों तक गैस पहुंचाने के साथ ही इंडस्ट्री, कॉमर्शियल और सीएनजी फिलिंग स्टेशन भी जुड़ेंगे।

पहले चरण में जिला मुख्यालय या बड़े शहरों तक पाइप लाइन पहुंचेगी। इसके बाद ब्लॉक स्तर पर ले जाया जाएगा।

दिसंबर तक टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और जनवरी में अलग-अलग जिलों के लिए अधिकृत एजेंसियों के नाम सामने आ जाएंगे। बीकानेर-चूरू जिला मिलाकर जियोग्राफिकल एरिया बनाया गया है।

इस बिड के साथ सभी जिले कवर हो जाएंगे

प्रदेश में गैस पाइपलाइन के लिए यह आखिरी बिड है। इसके साथ ही लगभग सभी जिले कवर हो जाएंगे। यह बड़ी बिड है इसलिए देश की बड़ी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। जनवरी तक तस्वीर साफ होगी कि किस जिले में कौनसी कंपनी अधिकृत होगी। -शैलेष टी.सुनागर, डीजीएम स्ट्रेटेजी, राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड

Author