Trending Now




बीकानेर,लक्ष्मणगढ़. (सीकर). प्रदेश के थर्ड ग्रेड टीचर का पदनाम बदलेगा। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रविवार को लक्ष्मणगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की। अब थर्ड ग्रेड टीचर को अध्यापक बोला जाएगा। इसके

लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। डोटासरा ने कहा कि अध्यापक समाज में सबसे सम्मानित व पवित्र पेशा व सेवा का कार्य है। इसको लेकर जब सब लोग थर्ड ग्रेड बोलते हैं तो अजीब सा लगता है। कहीं भी जाओ तो सबके मुंह पर ये ही सुनने को मिलता है कि साहब थर्ड ग्रेड का ट्रांसफर कब करेंगे। जिस प्रकार फर्स्ट ग्रेड के शिक्षकों को व्याख्याता व सैकंड ग्रेड के शिक्षकों को वरिष्ठ अध्यापक बोला जाता है, उसी प्रकार थर्ड ग्रेड शिक्षकों को भी अब से अध्यापक ही बोला जाएगा।

तबादलों का इंतजार

प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले के लिए 85 हजार से अधिक आवेदन आए है। ऐसे में विभाग बिना नीति के तबादले करने की स्थिति में नहीं है। तबादला नीति अंतिम चरण में है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि लंबे अर्से से दूसरे जिलों में सेवारत, महिला, एकल महिला, दिव्यांग, विधवा, परित्यक्ता सहित अन्य को प्राथमिकता दी जा सकती है।

सीएम गहलोत करेंगे घोषणा

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जल्द प्रस्ताव पर मुहर लगाकर इसकी विधिवत घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि थर्ड ग्रेड शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए आवेदन काफी आए है। पॉलिसी बनाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। पॉलिसी बनते ही नियमानुसार ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Author