Trending Now




बीकानेर गत वर्ष कोरोना की वजह से आतिशबाजी पर प्रतिबंध होने के कारण बहुत ही कम मात्रा में पटाखे फोड़े गए, लेकिन इस बार लोगों ने दीपावली पर इतने पटाखे जलाए गए कि पिछले साल की भी भरपाई कर दी। पटाखा विक्रेताओं का पिछले साल का बचा स्टॉक भी इस साल बिक गया। अनुमान के मुताबिक दस करोड़ रुपए का बारुद एक ही रात में लोगों ने जलाया। दीपावली की रात 9 बजे बाद अधिकांश दुकानों पर ग्राहक खाली हाथ लौटे। इस बार दीपावली पर पहली बार पटाखों की रिकॉर्ड बिक्री हुई। गत कई सालों से औसतः पांच से छह करोड़ रुपए के पटाखों की बिक्री होती रही है। इस बार बिक्री के रिकॉर्ड कायम किए है। पहली बार दस करोड़ रुपए के पटाखों की बिक्री होने की बात सामने आई है।

पहली बार रेकॉर्ड बिक्री

इस बार दीपावली पर पहली बार पटाखों की रिकॉर्ड बिक्री हुई। गत कई सालों से औसत:पांच से छह करोड़ रुपए के पटाखों की बिक्री होती रही है। इस बार बिक्री के रिकॉर्ड कायम किए है। पहली बार दस करोड़ रुपए के पटाखों की बिक्री होने की बात सामने आई है। दुकानदारों का कहना हैं कि उम्मीद से अधिक अच्छी बिक्री हुई है।

अधिकांश दुकानों पर ग्राहक खाली हाथ लौटे। दीपावली को देखते हुए सरकार ने पहले तो आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर दी थी। इस वजह गत वर्ष प्रतिबंध होने के कारण इस बार पटाखों की ज्यादा बिक्री हुई है। करीब दस करोड़ रुपए का पटाखों का कारोबार हुआ है। दीपावली पर सामान्यत यह पांच-छह करोड़ का ही रहता है। लोगों ने अंतिम दो दिन जमकर पटाखों की खरीददारी की। वीरेन्द्र किराडू, सचिव जिला पटाखा एसोसिएशन 15

Author