Trending Now




बीकानेर,आज पुरस्कृत शिक्षक डॉ रामचन्द्र स्वामी अध्यापक राजकीय माध्यमिक विद्यालय रिड़मलसर बीकानेर, राजस्थान के नवाचार लेमिनेटेड स्लेट व हेल्प स्टुडेंट वेबसाइट का विमोचन आदरणीय श्री सुभाष जी गर्ग तकनीकी शिक्षा मंत्री राजस्थान सरकार के करकमलों से किया गया। राजस्थान पुरस्कृत शिक्षक फोर्म जयपुर के महासचिव श्री रामेश्वर प्रसाद जी शर्मा ने बताया कि नवाचारी शिक्षक रामचन्द्र स्वामी ने कोरोना काल के समय विधालय बंद थे ऐसे समय में बच्चों की प्राथमिक शिक्षा के लिए लेमिनेटेड स्लेटें बनाई। इसके माध्यम से छोटे बच्चे अपने आप घर पर पढ़-लिख सकते हैं वेबसाइट के माध्यम से कक्षा 1से12तक के विद्यार्थि पाठ्य-पुस्तकों के द्वारा पढ़ सकते हैं।कोरोना काल में बच्चों ने विशेष लाभ प्राप्त किया। डॉ रामचन्द्र स्वामी द्वारा कोरोना काल में कोरोना महामारी पर पांच सौ इक्वान दोहे लेखन कार्य का वर्ल्ड रिकॉर्ड ओएमजी बुक का प्रमाण पत्र भी आदरणीय श्री सुभाष जी गर्ग तकनीकी शिक्षा मंत्री राजस्थान सरकार के हाथों से दिया गया।
आज के कार्यक्रम में राजस्थान पुरस्कृत शिक्षक फोर्म के कोषाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश जी शर्मा, महिला सचिव श्रीमती इंदिरा जी, प्रदेश महिला महासचिव श्रीमती श्यामा कंवर जी आदि सभी उपस्थित थे।
डॉ रामचन्द्र स्वामी अध्यापक ने बताया कि ये लेमिनेटेड स्लेट हैं ये छोटे बच्चों के लिए उपयोगी है ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत उपयोगी है जहां अभिभावक अशिक्षित हैं या रोजमर्रा के कामों में लगे हैं जो बच्चों को होमवर्क स्लेट व कोपी पर लिख कर नहीं दे सकते …. वो बच्चे घर पर खेल खेल में इन लिमनेटेड स्लेट पर स्केचिंग कलर से या मार्का से लिख सकते हैं। इनके उपर लाइनिंग कर सकते हैं या पास में बने खाने में लिख सकते हैं और होमवर्क को कपड़े से आसानी से मिटा सकते हैं।

Author