Trending Now




बीकानेर,पटवारी भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह के मुख्य सरगना पौरव कालेर की पत्नी को पुलिस ने एक दिन के रिमांड पर लिया है। मुख्य सरगना की धरपकड़ के लिए पुलिस ने उसके ठिकानों पर दबिश दी लेकिन वह हाथ नहीं लगा है। पुलिस पौरव के मोबाइल की कॉल डिटेल निकलवा रही है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर आइपीएस शैलेन्द्र सिंह इंदौलिया ने बताया कि मुख्य सरगना पौरव कालेर की पत्नी भावना गोस्वामी को एक दिन के रिमांड पर लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है। वहीं गंगाशहर पुलिस की ओर से गिरफ्तार राजाराम तीन दिन के रिमांड पर चल रहा है, उससे किन-किन अभ्यर्थियों को नकल कराने के लिए तैयार किया गया था। उन्हें डिवाइस दी गई या नहीं इस बारे में पता लगाया जा रहा हैं। राजाराम के मोबाइल में छह अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्रों की फोटो कॉपी मिली थी, जिनकी संबंधित पुलिस को सूचना देकर तस्दीक कराई गई लेकिन यह अभ्यर्थी परीक्षा दे चुके हैं, जिनके पास किसी तरह की कोई डिवाइस नहीं मिली हैं। गिरोह में सात लोगों के शामिल होने का अंदेशा
पुलिस को अब तक मिले सबूतों के आधार पर पता चला है कि पटवारी भर्ती परीक्षा में नकल कराने की योजना मुख्य सरगना पौरव कालेर की है। पौरव ने इसके लिए अपने भरोसेमंद बाबूलाल और राजाराम को शामिल किया। उक्त दोनों ने ही अभ्यर्थियों को चयनित किया। ऐसे अभ्यर्थियों को चिन्हित करने के बाद पौरव से मिलवाया। इस गिरोह में चार लोग और भी शामिल हैं, जिनके बारे में पुलिस पुख्ता डिटेल जुटाने में लगी हैं। गंगाशहर पुलिस के राजाराम को गिरफ्त में लेने के कुछ देर बाद ही जेएनवीसी पुलिस ने उम्मेदाराम को पकड़ लिया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक उम्मेदाराम व राजाराम के पुलिस के पकड़ में आने की भनक पौरव कालेर को लग गई और वह फरार हो गया। वह खुद तो पुलिस से बच निकला लेकिन पत्नी को नहीं बचा पाया। वह पत्नी भावना गोस्वामी को पुलिस कार्रवाई की इत्तला करता इससे पहले ही पुलिस उसके घर पर जा पहुंची। पुलिस ने वहां से नकल उपकरण व अन्य सामग्री बरामद कर ली। पुलिस का मानना है कि पटवारी परीक्षा में पौरव अभ्यर्थियों को नकल कराने वाला था, इस बारे में उसकी पत्नी भावना को पूरी जानकारी थी। पुलिस ने नकल प्रकरण में पत्नी की भूमिका की जांच-पड़ताल करने के बाद ही शनिवार देर रात उसे गिरफ्तार किया था। रविवार को न्यायालय में पेश कर एक दिन के रिमांड पर लिया है।पुलिस के मुताबिक रीट नकल प्रकरण का मुख्य सरगना तुलछाराम कालेर एवं पटवारी भर्ती परीक्षा नकल गिरोह का मास्टर माइंड पौरव कालेर को रुपयों का लालच ले डूबा। बताते हैं कि तुलछाराम बेहद शातिर है। वह एसआइ की नौकरी लगा। उसे हमेशा से रुपयों का लालच रहता है। एसआई की नौकरी के दौरान प्रशिक्षु काल में ही हवाला के तीन लाख रुपए गबन कर लिया। इस पर मुख्यालय ने उसे नौकरी से बर्खास्त कर दिया। बाद में आरएएस की परीक्षा दी,उसमें भी वह चयनित हो गया। इस दरम्यिान अपने भतीजे के लिए एसआइ की परीक्षा देते तुलछाराम पकड़ा गया। अजमेर के सिविल लाइन थाने में तुलछाराम व उसके भतीजे के खिलाफ मामला दर्ज हुआ। तुलछाराम ने बीकानेर के पटेलनगर मेंं चाणक्य इंस्टीट्यूट खोला। इसी इंसीट्यूट में उसका भतीजा पौरव अध्ययन करता था। बाद में वह भी यहां पढ़ाने लगा। अधिक रुपए कमाने के लालच में आकर दोनों चाचा भतीजे ने प्रतियोगी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को नकल कराने का धंधा शुरू कर दिया। रीट नकल प्रकरण का भंडाफोड होने के बाद तुलछाराम फरार हो गया। अब पटवारी भर्ती परीक्षा में पौरव कालेर फरार है और उसकी पत्नी भावना पुलिस हिरासत में हैं। घर बंद पड़ा है। पौरव की पत्नी भावमा गोस्वामी पेमासर की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पेमासर में कनिष्ठ लिपिक के पद पर कार्यरत है।
भावना गोस्वामी निलंबित नकल प्रकरण के आरोप में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पेमासर की कनिष्ठ सहायक भावना गोस्वामी को निलंबित कर दिया है। उसका मुख्यालय खाजूवाला किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेन्द्रसिंह भाटी ने बताया कि पटवारी भर्ती परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण में भावना गोस्वामी को गिरफ्तार किया गया था। इसकी सूचना मिलने पर उसे निलंबित किया गया है। निलंबन काल में उसका मुख्यालय मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी खाजूवाला रखा गया है।

Author