Trending Now




बीकानेर, मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के सम्बंध में जिले में पदस्थापित विशेष शिक्षा के शिक्षक, सुविधा प्रदाता, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी एवं कार्मिकों का प्रशिक्षण शुक्रवार को आयोजित हुआ। जिला और पंचायत समिति मुख्यालयों पर राजीव गांधी केंद्रों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेव राम धोजक ने विशेषयोग्य जन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए पीडब्ल्यूडी एप्प व वोटर हेल्प लाइन एप्प का अधिक से अधिक उपयोग करें। जिले के अधिक से अधिक पात्र विशेष योग्यजन के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने का कार्य प्राथमिकता से करवाया जाए। कोई भी पात्र विशेष योग्यजन, मतदाता सूची में पंजीकरण से वंचित न रहे, इसके लिए विशेष प्रयास किए जाएँ।
स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डॉ. राधा कृष्ण सोनी ने पीडब्ल्यूडी एप्प व वोटर हेल्पलाइन एप्प के माध्यम से विशेष योग्यजनों का वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, संशोधन व अन्य प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वोटर हेल्पलाइन एप्प व पीडब्ल्यूडी एप्प का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करवाया जाए। इसके अतिरिक्त विशेष शिक्षक चुनावी पाठशाला की गतिविधियों में अधिक से अधिक भाग लेवें। उन्होंने ऑनलाइन प्राप्त दावे एवं आपत्तियों की जाँच, प्रमाणीकरण, समीक्षा, सुनवाई, निस्तारण, मतदाता पहचान पत्र जारी करना एवं निर्वाचक नामावली में पंजीकरण की प्रक्रिया, प्रवासी भारतीय, सेवा नियोजित मतदाताओं का पंजीकरण, नाम जोड़ने, हटाने, स्थानांतरित करवाने, विशिष्टियों में सुधार तथा एपिक जारी करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।
इस दौरान नायब तहसीलदार (निर्वाचन) अनिरुद्ध पाण्डे, सूचना सहायक राजेन्द्र तिवाड़ी मौजूद रहे।

Author