Trending Now




पीबीएम अस्पताल में रोगियों की भीड़ उमड़ी,दो नए डेंगू रिपोर्ट

बीकानेर. डेंगू का कहर जारी है। थमने का नाम नहीं रहा। बुधवार को दो नए रोगी रिपोर्ट हुए हैं। इसके अलावा ९८ मरीज भर्ती हुए हैं जिन्हें बुखार, प्लेटलेट्स कम होने की शिकायत है। डेंगू फैलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसे कंट्रोल करने में पूरी ताकत झोंक दी है। शहर से लेकर गांव तक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमें घर-घर सर्वे कर रही है। डेंगू एवं वायरल के मरीज बढऩे से पीबीएम अस्पताल में मेडिसिन वार्ड समेत हाल में शुरू किया गया एमसीएच का वार्ड भी फुल हो गया है।

वार्डों में हालात खराब
पीबीएम एवं जिला अस्पताल में वार्डों में मरीजों की भरमार है। हालात हर दिन बिगड़ रहे हैं। रोजाना जितने मरीज डिस्चार्ज होकर जाते हैं, उससे डेढ़ गुना रात तक वापस आ जाते हैं। यह हालात तो सरकारी अस्पतालों के है। निजी में भी मरीजों के लिए व्यवस्थाएं नाकाफी पड़ रही है। बुधवार को सरकारी रिपोर्ट में केवल दो डेंगू और चार उल्टी-दस्त के मरीज भर्ती हुए हैं।

आरडीपी-एसडीपी की जरूरत
अस्पताल सूत्रों के मुताबिक डेंगू भले ही रिपोर्ट न हो रहा हो लेकिन मरीजों की घटती प्लेटलेट्स मरीजों के साथ-साथ चिकित्सकों के लिए बड़ा सिरदर्द हो गई है। हर दिन मरीजों को आरडीपी व एसडीपी की जरूरत पडऩे लगी है। हालात यह है कि हर रोज आठ से नौ आरडीपी एवं ३ से चार एसडीपी मरीजों को चढ़ाई जा रही है। इससे स्पष्ट है कि प्लेटलेट्स घटने के मरीजों की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा हर रोज कैंसर व अन्य बीमारियों के मरीजों को ब्लड, आरडीपी व एसडीपी दी जा रही है।

Author