Trending Now




बीकानेर, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी बुधवार को श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत छीला कश्मीर में प्रशासन गांवों संग अभियान 2021 के शिविर में शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को आवासीय पट्टे, प्रधानमंत्री आवास की नई स्वीकृति, नई पेंशन आदि के स्वीकृति पत्र लाभार्थियों को प्रदान किए।
शिविर में उच्च शिक्षामंत्री ने दिव्यांग दिलीप सिंह को तिहरा लाभ देते हुए दिव्यांग प्रमाण पत्र, दिव्यांग पेंशन की स्वीकृति तथा ट्राईसाइकिल प्रदान की।
भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत  द्वारा प्रशासन गांवों के संग अभियान की शुरुआत कर  शानदार पहल की गई है। गांवों में ग्रामीण शिविर का लाभ ले रहे है तथा राज्य सरकार द्वारा अधिकृत 22 विभागों के प्रशानिक अधिकारियों व कार्मिकों  द्वारा किसानों व ग्रामीणों के कार्य उसी दिन किये जा रहे है ।
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को समस्याओं से मुक्ति एवं विकास की नई दिशाओं से लाभान्वित करने के लिए गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों की भलाई के भरसक प्रयासों में जुटी हुई है और प्रशासन गांवों के संग अभियान इसी का एक अहम् हिस्सा है। ग्रामीणों को चाहिए कि वे इसके शिविरों में आकर अपनी तथा क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करवाएं और विभिन्न विकास योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों से घर-परिवार को खुशहाल बनाएं।
उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के अन्तर्गत आयोजित होने वाले प्री-कैम्प्स को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए और कहा कि आम जन के कार्यों को इनमें चिह्नित कर समस्त औपचारिकताएं समय पर पूर्ण करें ताकि शिविर के दिन अधिकाधिक लोगों को राहत प्रदान करते हुए विकास गतिविधियों से जोड़ने में आसानी रहे। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत बनने के बाद छीला कश्मीर में यह पहला शिविर है। गांव वालों की मांग पर इसे ग्राम पंचायत बनाया गया है। राजस्थान में सबसे ज्यादा ग्राम पंचायत कोलायत विधानसभा क्षेत्र बनी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना का लाभ अंतिम छोर पर बैठे लोगों को मिले, इसी सोच से ये शिविर आयोजित हो रहे हैं। उन्होंने छीला कश्मीर की ग्राम पंचायत के चक 1 सी डी में 26 बीघा भूमि, चक 2 सी डी में 24 बीघा भूमि और चक 9 बी एल एम में 18 बीघा भूमि का आबादी विस्तार के आवंटन करवाकर मौके पर दस्तावेज दिए।
भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, सड़क, पेयजल, स्वास्थ्य सेवा  में हुए विकास की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बज्जू कॉलेज में विज्ञान विषय खोल दिया गया है। उन्होंने ढीले तार कसवाने एवं पेयजल की समस्या हल करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर घर जल कनेक्शन देकर पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान किया जाएगा।
इससे पहले उन्होंने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित काउन्टर्स पर पहुंच कर विभागीय गतिविधियों एवं शिविर उपलब्धियों के बारे में जानकारी ली और अधिक से अधिक कार्य सम्पादन के निर्देश दिए।
अतिरिक्त विकास अधिकारी एवं शिविर प्रभारी अमर सिंह बीका ने बताया कि शिविर में 5 लोगों को पट्टा वितरण, 10 लोगों को विभिन्न पेंशन के पीपीओ, 95 लोगों को जॉब कार्ड, 5 लोगों को प्रधानमंत्री आवास की तृतीय किस्त प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त शिविर में 105 शौचालयों के निर्माण के आवेदन प्राप्त हुए।
उन्होंने बताया कि 50 नामान्तरण, 5 खाता विभाजन, 18 लोगों को खातेदारी अधिकार प्रमाण पत्र, एक विद्यालय को भूमि का आवंटन, जन्म व मृत्यु के 28 आज्ञापत्र, 3 लोगों को यात्रा पास तथा 3 लोगों को इ-श्रमिक कार्ड जारी किए गए। आबादी विस्तार के 6 प्रस्ताव प्राप्त हुए। शिविर में एक व्हील चेयर, पालनहार के 4 प्रकरणों का निस्तारण किए गए।
सीमावर्ती ग्राम पंचायत छीला कश्मीर में आयोजित हुए इस शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीण शामिल हुए। आमजन ने 22 विभागों से जुडे 232 आवेदन शिविर में प्रस्तुत किए।
शिविर में बज्जू प्रधान पप्पू देवी, बज्जू उपखण्ड अधिकारी हरिसिंह शेखावत, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, अधीशाषी अभियन्ता जलदाय विभाग नफीस खान,
डूंगर राम गेदर, सुजान सिंह सोढा उपस्थित रहे।

—–

Author