Trending Now




जयपुर। राजस्थान में दो दिन बारिश का दौर चलने के बाद आज से सर्दी का असर बढऩे लगेगा। उत्तर भारत से हवाओं का रुख दक्षिण की तरफ होने के कारण तापमान में 4-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होगी। वहीं आने वाले एक दो दिन में राजस्थान के उत्तरी हिस्से चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर इलाके में कोहरा भी देखने को मिल सकता है।

जयपुर मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक हिमांशु शर्मा ने बताया कि हाल ही में एक पश्चिमी विक्षोभ, जिसका असर उत्तरी भारत में ज्यादा था वह पास आउट हुआ है। इसके कारण हवाओं का पैटर्न एक बार उत्तर से दक्षिण की ओर होगा, जिसके कारण उत्तर भारत से सर्द हवाएं जब मैदानी इलाकों में आएगी तो सर्दी का प्रभाव पड़ेगा। शर्मा ने बताया कि अगले 2-3 दिन में तापमान 5 डिग्री तक नीचे आ सकता है।

4 दिन बाद मौसम में फिर आएगा बदलाव

शर्मा ने बताया कि 4-5 दिन बाद मौसम में फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान की तरफ सक्रिय हो रहा है। इसका जल्द ही भारत में भी प्रभाव दिखेगा। उस पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान या उत्तरी भारत के राज्यों में बारिश होगी या नहीं, यह उस समय वातावरण में नमी कितनी है उस पर निर्भर करेगा। पश्चिमी विक्षोभ के आने से बादल छाएंगे। फिर तापमान एक बार फिर बढ़ेगा और सर्दी का असर थोड़ा कम होगा।

15 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है तापमान

राज्य में आने वाले एक-दो दिन में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है। बीते दो दिन से राजस्थान के अधिकांश शहरों में न्यूनतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जबकि अधिकतम तापमान 26 से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस के बीच। सीकर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर क्षेत्र में तापमान 15 डिग्री से नीचे या उसके आसपास पहुंच सकता है।

आज यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग जयपुर के मुताबिक राज्य के पूर्वी हिस्सों में आज भी कुछ स्थानों पर हल्की छुटपुट बारिश हो सकती है। भरतपुर, धौलपुर क्षेत्र में हल्के बादल छा सकते हैं और कहीं-कहीं बिजली भी चमक सकती है। वहीं शेष राज्य में आज मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। धूप निकलने से दिन का तापमान बढ़ेगा। वहीं रात में न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी।

Author