Trending Now




बीकानेर। स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है कि डेंगू बेहद कम है। इन दिनों वायरल के मरीज ज्यादा आ रहे हैं लेकिन हकीकत यह है कि एनएस-1 (रैपिड कार्ड टेस्ट) में डेंगू की पुष्टि हो रही है। प्लेटलेट्स कम होने वाले मरीजों की संख्या अधिक हैं। पिछले १५ दिन से हालात यह है कि हर दिन मेडिसिन वार्ड में ८० से १2० मरीज भर्ती हो रहे हैं। हालात यह है कि बैड के लिए मरीजों को माथापच्ची करनी पड़ रही है।

१०० से अधिक मरीज हो रहे भर्ती
पीबीएम अस्पताल के मुताबिक आमदिनों में मेडिसिन वार्डों में ५० से ७० मरीज भर्ती होते हैं लेकिन इन दिनों से यह आंकड़ा दोगुना से अधिक हैं। इनमें भी अधिकांश लोग बुखार पीडि़त हैं। बुखार पीडि़तों में भी प्लेटलेट्स कम होने के मरीज अधिक हैं। सोमवार को पीबीएम अस्पताल के एफ वार्ड में ११५ और जे वार्ड में ९० मरीज भर्ती हुए हैं।

रिपोर्ट में मरीज केवल चार
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक रविवार को ३५७ लोगों की डेंगू की जांच कराई गई, जिसमें चार की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब तक आठ हजार ४०४ लोगों की जांच कराई जा चुकी है, जिसमें से ३१९ में डेंगू की पुष्टि हो चुकी हैं। इस साल डेंगू तीन मरीजों की जान ले चुका हैं। हकीकत में जिले में ३३७ डेंगू मरीज हैं। चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि डेंगू के मरीजी ज्यादा रिपोर्ट नहीं हो रहे हैं। वायरल के कारण अस्पतालों में भीड़ बढ़ी है।

डेंगू को आमजन के सहयोग से करेंगे खत्म
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी चाहर कहते हैं कि डेंगू के मरीज ज्यादा नहीं है। अस्पतालों में वायरल की चपेट में आकर लोग पहुंच रहे हैं। डेंगू को आमजन की मदद से खत्म करेंगे। शहर से लेकर गांव तक डेंगू को खत्म करने के लिए आमजन, सरकारी, अद्र्धसरकारी, पुलिस, स्वास्थ्य कार्मिक व जिला प्रशासनिक कर्मचारियों के साथ मिलकर काम शुरू कर दिया गया है।

प्रशासन की आमजन से अपील
– घर में मच्छरों को नहीं पनपने देवें
– शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहने
– बुखार होने पर स्प्रीन टेबलेट नहीं लेंवे
– चिकित्सक को तुरंत चेकअप कराए, परामर्श से उपचार लेवें
– प्लेटलेट्स कम होने पर घबराएं नहीं
– नारियल पानी, पपीते के पत्तों का रस लेवें
– पानी खूब पीएं, तैलिय पदार्थों का सेवन नहीं करें

Author