Trending Now








बीकानेर,स्वयं सहायता समूहों सहित हस्तशिल्प क्षेत्र में कार्य करने वाली महिलाओं और अन्य लघु उद्यमियों को आर्थिक सशक्त करते हुए उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा की प्राथमिकताओं में है। राज्य सरकार द्वारा ऐसे उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर विभिन्न मेलों एवं हाट बाजारों का आयोजन किया जाता है। बीकानेर में 28 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक आयोजित नवरात्रि मेला इसी श्रृंखला की एक कड़ी रहा, जिसमें 76 स्टॉल्स लगाई गईं और इन्हें 13.45 लाख रुपये की बिक्री हुई। जिला प्रशासन द्वारा उद्यम प्रोत्साहन संस्थान और जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र द्वारा जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट में आयोजित मेले के दौरान महिलाओं ने कॉरपेट, कालीन, पायदान, हैण्डीक्राफ्ट, हैण्डमेड ज्वैलरी, लेदर प्रोडक्ट, बेकरी उत्पाद, कशीदाकारी, नमकीन, वूलन उत्पाद, गारमेंट्स, उस्ता कला, जटिल कढ़ाई वाले वस्त्र, मिट्टी और चीनी मिट्टी के बर्तन सहित विभिन्न स्टॉल्स लगाई गई।

*सावन मेले में हुई 11.90 लाख की बिक्री’*
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि पूर्व भी 9 से 15 अगस्त तक सावन मेला आयोजित किया गया। इसमें आर्टीजन, लघु उद्योग, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं एवं स्टाल धारकों द्वारा 11.90 लाख रुपए की बिक्री दर्ज की गई। मेले में 85 दुकानें लगाई गई। इनमें से 90 प्रतिशत दुकानें महिलाओं द्वारा संचालित की गई। इसमें बीकानेर के अलावा भीलवाड़ा, जयपुर, अजमेर और किशनगढ़ आदि क्षेत्रों के लघु उद्यमियों ने भागीदारी निभाई।

*चार नवंबर से होगा संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला*
महिला सशक्तीकरण के उद्देश्य से आयोजित होने वाली इन गतिविधियों की श्रृंखला में बीकानेर में 4 से 10 नवंबर तक संभाग स्तरीय अमृता हाट मेला आयोजित किया जाएगा। ग्रामीण हाट में होने वाले इस मेले में प्रदेश भर के स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं की भागीदारी रहेगी। इस दौरान महिलाओं के लिए हीमोग्लोबीन और पेप्सीमियर जैसी जांचों की सुविधा रहेगी। महिलाओं के लिए अनेक प्रतियोगिताएं होंगी। महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक डॉ. अनुराधा सक्सेना ने बताया कि इसमें 100 से अधिक स्टॉल्स लगाए जाएंगे। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Author