Trending Now






बीकानेर, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष  एम.वेंकटेसन ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा सफाई कर्मचारियों के लिए संचालित योजनाओं का प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन किया जाए। कोई भी पात्र सफाई कार्मिक योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए।
अध्यक्ष एम. वेंकटेसन ने सफाई कर्मचारियों के लिए बनाई गई योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि नगर निगम, अनुजा निगम, श्रम विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग द्वारा निर्धारित अंतराल में कैंप आयोजित किए जाए। कैंप में सफाई कर्मचारियों को योजनाओं से संबंधित जानकारी दी जाए, जिससे उन्हें लाभ व राहत मिल सके। उन्होंने नगर पालिकाओं के अधिकारियों से उनके अधीनस्थ सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा, वेतन भुगतान, उपलब्ध मशीनों, ईपीएफ, कार्मिकों की संख्या, पीएफ व अन्य संबंधित जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्मिकों का वेतन उनके बैंक खाते में जमा हो व बकाया वेतन भी समय पर मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। अध्यक्ष एम. वेंकटेसन ने कहा की समस्त ठेकेदारों को सफाई कर्मचारियों का बीमा करवाने, बैंक में खाता खुलवाने, यूनिफॉर्म, जूते आईडी कार्ड उपलब्ध करवाने हेतु पाबंद किया जाए।
इस दौरान उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारियों को महीने में एक बार सफाई कर्मचारियों के कार्यों व उनको मिलने वाले भुगतान का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि श्रम विभाग कार्यो में लापरवाही करने वाली एजेंसियों को नोटिस जारी करें।
आयोग अध्यक्ष ने कहा कि यदि किसी भी सफाई कर्मचारी को किसी भी प्रकार की समस्या हो तो टोल फ्री नंबर 011-24648924 पर संपर्क कर सकते हैं।

महिला सफाई कर्मचारियों के लिए उपलब्ध हो सुरक्षित वातावरण
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम. वेंकटेसन ने कहा कि महिला सफाई कर्मचारियों के लिए सुरक्षित एवं स्वस्थ वातावरण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। जिला अस्पताल में कार्यरत महिला सफाई कर्मचारियों के लिए उत्पीड़न शिकायत निवारण समिति की जागरूकता हेतु बैठक आयोजित करने को कहा। बैठक में महिला सफाई कर्मचारियों को समिति की कार्य प्रणाली, इमरजेंसी नंबर एवं अधिकारों की जानकारी दी जाएं। अध्यक्ष एम. वेंकटेसन ने कहा कि नियमित अंतराल में सफाई कर्मचारियों के लिए मेडिकल चेकअप करवाए जाएं। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधीनस्थ महिला सफाई कर्मचारियों को ड्रेसिंग रूम उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। पीबीएम में कार्यरत सफाई कर्मचारियों के 15 दिन में पीएफ अकाउंट चेक करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में सफाई कर्मचारियों की यूनिफॉर्म न होने पर ठेकेदार के भुगतान में कटौती करने के निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक कावेंद्र सागर, नगर निगम आयुक्त मयंक मनीष, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीना, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) रमेश देव, नगर निगम उपायुक्त यशपाल आहूजा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Author