Trending Now






बीकानेर,आज राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय के प्लेसमेंट व कैरियर गाइडेंस सेल द्वारा एकदिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया।

यह कार्यशाला एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा संपूर्ण देश भर में एक दिवसीय एमएसएमई जागरूकता दिवस के रूप में आयोजित की गई । इस कार्यक्रम हेतु एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एक “सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन ट्रेंनिंग प्रोग्राम “का आयोजन रखा गया था ,जिसके द्वारा देश भर के विद्यार्थियों और स्वयं उद्यमियों को एमएसएमई से जुड़ी विभिन्न योजनाओं और गतिविधियों की जानकारी दी गई।
इस कार्यक्रम में पधारे विशिष्ट विषय विशेषज्ञों ने एमएसएमई की विभिन्न योजनाओं जैसे मुद्रा योजना ,स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया इत्यादि की विस्तृत जानकारी प्रदान की ,साथ ही छात्रों को अपना स्वयं का उद्यम या स्टार्टअप शुरू करने के लिए पहल करने ,किस प्रकार शुरू किया जाना चाहिए, कौन-कौन से साधनों से उन्हें वित्तीय सहायता प्राप्त हो सकती है, तकनीकी सहायता के लिए वे कहां संपर्क कर सकती हैं, इत्यादि की जानकारी प्रदान की।

इस कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु” प्रयास फाउंडेशन, बीकानेर “की ओर से श्री मनमोहन पालीवाल पधारे जिन्होंने छात्राओं को अपना स्वयं का उद्गम स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अभिलाषा आल्हा भी उपस्थित रही जिन्होंने छात्राओं को बताया की केवल नौकरियां ही रोजगार प्राप्त करने का एकमात्र साधन नहीं है ,अगर किसी में कुछ विशेष गुण है, किसी विशेष प्रकार का स्किल है, तो वह अपने स्वयं का उद्यम शुरू कर सकती हैं स्वयं को रोजगार देने के साथ-साथ अन्य लोगों के लिए भी रोजगार उत्पन्न कर सकती हैं । प्लेसमेंट एंड कैरियर गाइडेंस सेल की कन्वीनर डॉ अच्छन राठौड़ व वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ शशि वर्मा ने सभी आगंतुक अतिथियों का स्वागत व धन्यवाद ज्ञापित किया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।

Author