Trending Now




बीकानेर,बीकानेर (पश्चिम) विधायक सेवा केंद्र तथा रोजगार विभाग के संयुक्त तत्वावधान में द्वितीय रोजगार एवं करियर मेला सोमवार को एमएम ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। मेले की शुरुआत प्रातः 10 बजे होगी।

विधायक जेठानंद व्यास ने शनिवार को जिला उद्योग संघ में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि मेले के लिए कुल 37 निजी नियोक्ताओं और 15 सरकारी विभागों सहित कल 52 स्टॉल्स लगाए जाएंगे। निजी नियुक्ताओं द्वारा 2 हजार 742 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। सरकारी विभागों द्वारा विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा और इन योजनाओं का लाभ भी पात्र लोगों को मौके पर ही दिया जाएगा। मेले के लिए अब तक 3 हजार 546 युवाओं ने पंजीकरण करवा लिया है। पहली बार क्यूआर कोड के माध्यम से इतनी बड़ी संख्या में युवाओं ने पंजीकरण करवाया है। सोमवार को मेला स्थल पर भी ऑनस्पॉट पंजीकरण हो सकेगा। इसके लिए पंजीकरण काउंटर तैयार किया गया है।
विधायक ने बताया कि पहली बार शहरी क्षेत्र में इतने वृहद स्तर पर रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है। इसको लेकर पिछले लगभग 1 महीने से तैयारी की जा रही थी। इसके लिए कॉलेजों में संपर्क अभियान चलाया गया। शहर के प्रमुख मोहल्ले में पंजीकरण शिविर लगाए गए। डोर टू डोर संपर्क किया गया। ई-रिक्शा के माध्यम से प्रचार प्रसार किया गया। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स की मदद ली गई। जिसकी बदौलत इतने पंजीकरण हुए हैं।

मेले के दौरान दिए जाएंगे अपॉइंटमेंट लेटर
विधायक व्यास ने बताया कि मेले के दौरान निजी नियोक्ताओं द्वारा चहयनित युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर दिए जाएंगे। मेला स्थल पर काउंसलिंग कॉर्नर बनाया गया है। इसके माध्यम से विशेषज्ञ युवाओं को करियर के लिए मार्गदर्शित करेंगे। पहली बार बड़ी संख्या में स्थानीय नियोक्ता न ऐसे रोजगार मेले में रुचि दिखाई है। इन स्थानीय नियोक्ताओं द्वारा 600 से अधिक रोजगार स्थानीय स्तर पर ही दिए जाएंगे। इससे युवाओं को शहर में रोजगार मिलेगा।

पांच साल में पांच हजार को रोजगार से जोड़ना है लक्ष्य
विधायक ने बताया कि इसी वर्ष 7 मार्च को आयोजित पहले रोजगार मेले में 503 लोगों को रोजगार मिला। इस बार कम से कम एक हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। ऐसे मेले लगातार आयोजित किए जाएंगे। हमारा प्रयास रहेगा की 5 वर्षों में पांच हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ें। मेले के दौरान कौशल विकास प्रशिक्षण, ऋण आवेदन की कार्रवाई की जाएगी। मेला स्थल पर जिला उद्योग संघ की सेंट्रल डेस्क स्थापित की जाएगी। जहां सभी स्थानीय नियोक्ता बैठकर युवाओं का चयन करेंगे।

योजनाओं और कार्यक्रमों आधारित पुस्तिका का होगा प्रकाशन
विधायक ने बताया कि युवाओं को केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी हो सके, इसके मध्यनजर योजनाओं पर आधारित एक पुस्तिका भी प्रकाशित की गई है। इसका विमोचन मेले के दौरान किया जाएगा। मेले के लिए केंद्रीय मंत्री और सांसद सहित सभी विधायकों, महापौर एवं अन्य जनपतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। यह मेला शहरी क्षेत्र के युवाओं के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।

तैयारियों को दिया अंतिम रूप
विधायक ने बताया कि रोजगार मेले से जुड़ी समस्त तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। मेला स्थल पर प्रवेश, निकास, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, बैठक, पेयजल, मेडिकल टीम, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, ई मित्र टीम, यातायात प्रबंधन आदि की पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं। सरकारी विभाग की प्रत्येक स्टॉल पर योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जाएगा। सभी स्टाल्स का आवंटन कर दिया गया है तथा मुख्य द्वार पर इससे जुड़ा डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया है, जिससे युवाओं को इनकी जानकारी हो सके।

सौ लोगों को मिलेगा अपना ई-मित्र और बैंक सीएसपी खोलने का मौका
विधायक ने बताया कि बालाजी डिजिटल द्वारा मेले में 100 व्यक्तियों को ई-मित्र कियोस्क खोलने तथा एसबीआई की ओर से कंज्यूमर सर्विस प्वाइंट (सीएसपी) सेंटर स्थापित करने का लक्ष्य भी रखा गया है। उन्होंने सभी युवाओं से आग्रह किया कि वे अपने समस्त शैक्षणिक दस्तावेजों की दो दो फोटो प्रतियां और 6 फोटो लेकर मेला स्थल पर आएं।

स्कूटी के आवेदन होंगे, मिलेंगे कृत्रिम अंग और पालनहार सहित अन्य योजनाओं का दिया जाएगा लाभ
विधायक ने बताया कि मेले के दौरान सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना- 2024 के तहत निःशुल्क स्कूटी के ऑनलाइन आवेदन करवाएं जाएंगे। कृत्रिम अंग उपकरण जैसे ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, सुनने की मशीन एवं बौद्धिक दिव्यांग जनों के लिए एमआर किट आदि का वितरण किया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, पालनहार योजना एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आदि की स्वीकृतियां मौके पर उपलब्ध कराई जाएगी। दिव्यांगजनों के लिए मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के आवेदन ऑनलाइन करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इच्छुक आवेदक सभी दस्तावेज लेकर मेला स्थल पर पहुंचें, जिससे उनका आवेदन हाथों हाथ करवाया जा सके।

इस दौरान जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, रोजगार विभाग के सहायक निदेशक हरगोबिंद मित्तल, वीरेंद्र किराडू, नरेश मित्तल, विनोद गोयल आदि मौजूद रहे।

Author