Trending Now




बीकानेर,नेत्र विभाग सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर के तत्वावधान में विश्व रेटिना दिवस के अवसर पर आज दिनांक 29.09.2024 वार रविवार को रेटिना स्पेशलिस्ट डॉ.शिल्पी कोचर के नेतृत्व में एक दिवसीय मधुमेह रेटिनोपैथी जाँच शिविर का आयोजन किया गया । विभागाध्यक्ष डॉ. कल्पना जैन ने बताया कि शिविर में करीब 50 मरीज़ों के आँख के पर्दे की जाँच सहित अन्य जाँचें O.C.T. Machine एवं Fundus Camera द्वारा की गई।

रेटिना स्पेशलिस्ट डॉ.शिल्पी कोचर ने मरीजो को मधुमेह मे होने वाली आंखो की समस्याओं-विषेशतः रेटिनोपैथी के बारे मे जागरूक किया एवं नियमित आंखों के पर्दे की जांच के महत्व को समझाया।

साथ ही विभाग में रेटिना क्लिनिक के अंतर्गत जिन मरीजों के आँख के पर्दे का इलाज आँख के पर्दे मैं लगने वाले इंजेक्शन द्वारा चल रहा है उन्होने अपने इलाज का अनुभव कैंप के मरीजों के साथ साझा किये।

शिविर के सफल आयोजन में विभाग के मेडिकल ऑफिसर डॉ.मनोज, रेजिडेंट डॉक्टर्स , नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य कर्मचारियों ने अपनी सेवाएं दी।

उल्लेखनीय है कि भारतवर्ष मैं कुल 11.4 % लोग मधुमेह से ग्रसित हैं और इनमें से हर छठा मरीज़ डायबिटिक रेटिनोपैथी का शिकार है. इसीलिए आँखों की नियमित जाँच से इन मरीजो का सही समय पर इलाज होने से नज़र में काफ़ी बेहतरी लायी जा सकती है. नियमित खून जाँच और ब्लड सुगर कंट्रोल के साथ साथ लेज़र, आँख मैं लगने वाले इंजेक्शंस और ऑपरेशन के माध्यम से मरीज़ की नज़र मैं काफ़ी सुधार लाया जा सकता है।
इन्ही समस्याओं और इलाज के प्रति इन मरीज़ों को जागरूक करने के लिए नेत्रविभाग सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज ने आज वर्ल्ड रेटिना डे के उपलक्ष्य मैं ये एक दिवसीय कैम्प का आयोजन किया.

Author