Trending Now




बीकानेर,सरकारी कार्यालयों में राजभाषा हिंदी का प्रयोग बढ़ाने के उद्देश्य से कार्यालय संपर्क कार्यक्रम शुक्रवार को प्रारंभ किया गया।

राजभाषा संपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने बताया कि पहले दिन चौपड़ा कटला स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र और उप क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को राजभाषा के महत्व एवं उपयोग के बारे में बताया गया।

इस दौरान आचार्य ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार सरकारी कार्यालयों की सभी पत्रावलियां, आदेश सहित समस्त पत्र व्यवहार हिंदी में किए जाएं। उन्होंने कार्मिकों से हिंदी में हस्ताक्षर करने का आह्वान भी किया। उन्होंने बताया कि हिंदी दिवस तक अन्य कार्यालयों में भी संपर्क किया जाएगा।

जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने कहा कि हिंदी हमारे स्वाभिमान से जुड़ी भाषा है। यह जन-जन की भाषा है। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को हिंदी की अहमियत के बारे में बताएं, जिससे आने वाले समय में हिंदी और अधिक सशक्त बने।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पंवार ने कहा कि हिंदी पूरे देश को एक कड़ी में जोड़ने की खूबी रखती हैं। हिंदी सशक्त होगी तो राष्ट्र उन्नति के पथ पर आगे बढ़ेगा। उन्होंने हिंदी दिवस और इसके महत्व के बारे में बताया और कहा कि दैनिक जीवन में हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग सुनिश्चित किया जाए।

उप क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक हरगोबिंद मित्तल ने कहा कि आज वैश्विक स्तर पर हिंदी का मान बढ़ा है। दुनिया भर के विश्वविद्यालयों ने हिंदी से जुड़े पाठ्यक्रम प्रारंभ किए हैं। विभिन्न देशों के विद्यार्थी हिंदी पढ़ने के लिए भारत आ रहे हैं। उन्होंने हिंदी की साहित्यिक परंपरा के बारे में भी बताया।

इस दौरान सभी ने हिंदी का अधिक से अधिक उपयोग करने की शपथ ली। इस दौरान जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारका प्रसाद पचीसिया, उद्योग विभाग के सहायक निदेशक सुरेंद्र कुमार, समाज कल्याण अधिकारी नंद किशोर राजपुरोहित, रोजगार विभाग के विजय व्यास सहित अन्य कार्मिक मौजूद रहे।

Author