Trending Now




बीकानेर, प्रत्येक दो साल के बाद होने वाले पुष्करणा ब्राह्मण समाज सामूहिक विवाह आयोजन की तिथि का निर्धारण शुक्रवार को होगा। व्यास पार्कके पास स्थित घेरूलाल व्यास महादेव मंदिर परिसर में सावा शोधन के लिए समाज के पंडितों, ज्योतिषाचार्यो, गणितज्ञों और विद्वानों के मध्य तिथि निर्धारण के लिए शास्त्रार्थ होगा। शास्त्रार्थ के दौरान सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त का निर्धारण कर सर्वसम्मति से तिथि घोषित की जाएगी। कीकाणी -लालाणी व्यास सावा समिति के अध्यक्ष पंच मक्खन लाल व्यास के अनुसार परम्परानुसार सर्वप्रथम भगवान गणेश का

पूजन होगा। इसके बाद सावा शोधन के लिए शास्त्रार्थ होगा। शास्त्रार्थ रात 8.30 बजे से रो होगा। सावा शोधन के लिए पंडितों, घ ज्योतिषाचार्यो, गणितज्ञों आदि को निमंत्रण पत्र भिजवाए जा चुके है। सावा शोधन स्थल को रोशनियों से सजाया गया है।

धनतेरस को होगी सावा कार्यक्रमों की तिथियां घोषितः सावा परंपरानुसार दशहरें के दिन सावे की तिथि का निर्धारण होता है। सामूहिक सावे के दौरान होने वाले यज्ञोपवित संस्कार और अन्य मांगलिक कार्यक्रमों की तिथियों की घोषणा धनतेरस के दिन होती है। धनतेरस के दिन यज्ञोपवित संस्कार के मांगलिक कार्यक्रम हाथधान, गणेश परिक्रमा और यज्ञोपवित संस्कार तथा सामूहिक सावे के हाथधान, गणेश परिक्रमा, सामूहिक विवाह, बरी और जान मांगलिक कार्यक्रमों की तिथियों की घोषणा होगी।

Author