Trending Now




बीकानेर,स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में बुधवार को कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान आईएबीएम में नए विद्यार्थियों के प्रवेश पर ओरियंटेशन कार्यक्रम अभिनंदन-2024 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुलपति डॉ अरुण कुमार, विशिष्ट अतिथि कुलसचिव डॉ देवा राम सैनी और अनुसंधान निदेशक डॉ विजय प्रकाश शर्मा थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आईएबीएम निदेशक डॉ आई पी सिंह ने की।
इस अवसर पर कुलपति डॉ अरुण कुमार ने विद्यार्थियों को सफल होने के लिए गोल निर्धारित करके संकेंद्रित प्रयासों के साथ आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया। साथ ही कहा कि विद्यार्थी खुली आंखों से सपने देखें और उसे पूरा करने के लिए पूरी प्लानिंग से जुट जाए तो सफलता मिलनी निश्चित है। कुलपति ने गोद लिए गए गांव पेमासर में स्वयं सहायता ग्रुप बनाने और गांवों से भी एंटरप्रेन्योर तैयार करने की बात कही। कृषि विश्वविद्यालय के आईएबीएम में राज्य सरकार द्वारा जल्द ही एग्रीकल्चर एक्सलेरेटर सेंटर खोले जाने की बधाई देते हुए कहा कि इससे स्टार्टअप शुरू करने वालों और एंटरप्रेन्योर को बड़ा फायदा मिलेगा।
कुलसचिव डॉ देवा राम सैनी ने विद्यार्थियों को सबसे पहले अच्छा इंसान बनने के लिए प्रेरित किया। साथ ही महान वैज्ञानिक व पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम समेत विभिन्न उद्धरणों के जरिए जीवन में निराशा का भाव त्यागने और सदैव प्रसन्नता व सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। संस्थान निदेशक डॉ आई पी सिंह ने विद्यार्थियों को अपने स्तर को बढ़ा कर कॉर्पोरेट स्तर तक लाने के लिए आह्वान किया। साथ ही बताया कि ओरियंटेशन कार्यक्रम के अंतर्गत आगामी तीन दिनों में एलुमनी और विभिन्न कंपनियों के पदाधिकारियों को बुलाया जाएगा। अनुसंधान निदेशक डॉ विजय प्रकाश ने कृषि विश्व विद्यालय की अनुसंधान उत्कृष्टता और सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से आईएबीएम में जल्द ही एग्रीकल्चर एक्सलेरेटर सेंटर खोलने के बारे में बताया।
इससे पूर्व सहायक आचार्य डॉ सीमा त्यागी ने कृषि विश्वविद्यालय के बारे में विस्तृत जानकारी दी।  संस्थान के सहायक आचार्य एवं प्रवेश प्रभारी श्री विवेक व्यास ने बताया कि एग्री बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए करने वाले विद्यार्थियों में राजस्थान के अलावा बिहार, महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, तथा झारखंड से आए विद्यार्थी शामिल हैं। कार्यक्रम के आखिर में ओरियंटेशन कार्यक्रम प्रभारी सहायक आचार्य डॉ अदिति माथुर ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन पीएचडी स्कॉलर श्री आनंद कुमार ने किया।कार्यक्रम में सहायक आचार्य डॉ अमिता शर्मा,लेखाधिकारी श्री सज्जन सिंह, एएसओ दीपक माथुर, सुश्री श्रुति मेहरा समेत विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Author