Trending Now




बीकानेर, उच्च शिक्षामंत्री ने गुरूवार को ग्राम पंचायत झझू में विकास कार्यों का लोकापर्ण किया।
उच्च शिक्षामंत्री ने महात्मा गांधी मनरेगा के अन्तर्गत मुस्लिम समाज के सार्वजनिक कब्रिस्तान में 3 लाख रूपए की लागत से विश्राम गृह का उद्घाटन किया। उन्होंने महात्मां गांधी राजकीय विद्यालाय (अंग्रेजी माध्यम) में 1.92 लाख की लागत से बने शौचालय, उजास जल मन्दिर, 7.87 लाख रूपए की लागत से बने कक्षा कक्ष तथा विद्यालय में निर्मित सीसी रोड तथा विधायक निधि कोष से 5 लाख रूपए की लागत से निर्मित नायक समाज के सामुदायिक भवन निर्माण का लोकार्पण किया।
उच्च शिक्षामंत्री ने लोकार्पण समारोह में कहा कि महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में नाबार्ड 27 के तहत 2 कक्षा कक्ष और डीएमएफटी मद से 40 लाख रूपए स्वीकृत करवाकर कार्य करवाया जाएगा साथ ही विधायक निधि कोष से 4 लाख रूपए स्वीकृत कर विद्यालय में एलसीटी लैव बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कोलायत ब्लॉक के झझू गांव में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोला गया है। राज्य सरकार की मंशा है कि शहरी छात्रों को अंग्रेजी की जो शिक्षा मिल रही है, उसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में भी अंग्रेजी शिक्षा हमारे बच्चे ग्रहण करें।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंति वर्ष के अवसर पर वर्ष 2019 में अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने की घोषणा की थी। इसी क्रम में पहले जिला मुख्यालय पर, तत्पश्चात ब्लॉक मुख्यालय पर महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि कोलायत ब्लॉक की झझू ग्राम पंचायत में इस विद्यालय को खोला गया है। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में अंग्रेजी के विषय विशेषज्ञ अध्यापकों को नियुक्त किया गया है। उन्होंने विद्यालय के स्टाफ से कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्वक अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा दी जाए।
उन्होंने कहा कि आज अन्य भाषाओं के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का महत्व बढ़ा है। अंग्रेजी में हमारे छात्र पिछड़े नहीं, इसलिए उन्हें इस भाषा की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि 5 हजार की आबादी वाले गांवों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोली जायगी। इस अवसर पर शाला के प्रधानाचार्य रिक्षपाल बिश्नोई ने शाला की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। झंवर लाल सेठिया ने विद्यालय में विकास कार्य करवाएं जाने का भरोसा दिलाया।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, झझू के सरपंच घमू राम, जिला परिषद सदस्य मदनलाल मेघवाल, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी मूल सिंह, समसा के सहायक परियोजना समन्वयक कैलाश बड़गूजर उपस्थित रहे।
उच्च शिक्षामंत्री ने इस विद्यालय में विकास कार्यों के लिए दिए गए योगदान के लिए भामाशाह किशनाराम का स्वागत किया।
कब्रिस्तान में विश्राम गृह का उद्घाटन अवसर पर उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि इस पवित्र भूमि (कब्रिस्तान) में विश्राम गृह बनाकर ग्राम पंचायत ने पुन्य का काम किया है। इस अवसर पर झंवर लाल सेठिया ने कहा कि पंचायत समिति द्वारा इस कब्रिस्तान में जो भी कार्य करने का जनता द्वारा प्रस्ताव मिलेगा, वह करवाया जाएगा। इस कब्रिस्तान की चारदीवारी ग्राम पंचायत के माध्यम से बनवाई जाएगी। इस मौके पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने विद्यालय में उर्दू टीचर लगाने व झझू में यूनानी दवाखाना खोलने की आवश्यकता जताई।

Author