Trending Now




बीकानेर,जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ के आचार्यश्री जिन पीयूष सागर सूरिश्वरजी व साध्वीवृंद के सान्निध्य में मंगलवार को शिवबाड़ी के गंगेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर परिसर में भक्ति संगीत के साथ पंच कल्याणक पूजा की गई। भगवान की सवारी गाजे बाजे से निकली। सवारी में भगवान की प्रतिमा की शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानंद गिरि ने भेंट कर वंदना की। जैन समाज का मेला भरा तथा स्वधर्मी वात्सलय का आयोजन हुआ।
पूजा में आचार्यश्री, मुनि व साध्वीवृंद के साथ सुनील पारख, कौशल दुग्गड़, पप्पूजी बांठिया, विचक्षण महिला मंडल ने भक्ति गीत प्रस्तुत किए। भगवान पार्श्वनाथ के सवा पांच किलों निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया। श्रावक-श्राविकाओं ने मंदिर परिसर के शंखेश्वर पार्श्वनाथ, भगवान महावीर स्वामी, दादा गुरुदेव व अन्य जिन बिम्बों का भी दर्शन वंदन किया ।
जैन समाज के मेले में जैन श्वेताम्बर तपागच्छ, पार्श्वचन्द्र, खरतरगच्छ, तेरापंथ, साधुमार्गी जैन संघ, श्री जिनेश्वर युवक परिषद, श्री अखिल भारतीय खरतरगच्छ युवा परिषद की बीकानेर शाखा के पदाधिकारी व बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाओं ने हिस्सा लिया। श्री सुगन जी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के अध्यक्ष रायसिंह खजांची व मंत्री रतन लाल नाहटा ने बताया कि अब हर वर्ष भगवान पार्श्वनाथ के निर्वाण दिवस पर अष्टमी को ही गंगेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर में पूजा व मेले का आयोजन होगा।
श्री सुगन जी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के अध्यक्ष रायसिंह खजांची ने बताया कि बुधवार को ढढ्ढा चौक के प्रवचन पंडाल में जाप, उसके बाद विभिन्न बाजारों में टी शर्ट वितरण, रात आठ बजे आदिश्वर मंडल की ओर से नाहटा चौक में भक्ति का आयोजन किया जाएगा।

चंद्रप्रभु मंदिर में 18 अभिषेक कल
बेगानियों के चौक के चंदा प्रभु मंदिर में गुरुवार को आचार्य श्री जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी के सान्निध्य में सुबह छह बजे 18 अभिषेक, दोपहर सवा बारह बजे उवसग्गहरं महापूजन होगा। इसी दिन सुगनजी महाराज के उपासरे में दोपहर ढाई बजे गवली प्रतियोगिता व शाम का कोचरों की दादाबाड़ी में कोचर मंडल की ओर से भक्ति संध्या का आयोजन किया जाएगा। शुक्रवार 16 अगस्त को बीकानेर के सभी जिनालयों में रोशनी, मूलनायक भगवान पार्श्वनाथ मंदिरों में विशेष अंगी की जाएगी। नाहटा चौक के भगवान आदिनाथ मंदिर में अयति होणे अभिषेक व बैदों के महावीर जी मंदिर मंदिर में शाम आठ बजे वीर मंडल की ओर से भक्ति की जाएगी।

शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर
में बेसकीमती आभूषणों का श्रृंगार व मेला 15 को
बीकानेर, 13 अगस्त। शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर परिसर में 15 अगस्त गुरुवार को बेसकीमती आभूषणों का श्रृंगार किया जाएगा । भगवान लालेश्वर का अभिषेक व पूजन किया जाएगा तथा सालाना मेला भरेगा।
श्री लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विमर्श आनंद गिरि ने बताया कि देव स्थान विभाग की ओर से हीरे पन्ने, माणक मोतियों व शुद्ध सोने के आभूषणों से पंचमुखी काले संगमरमर के महादेव की प्रतिमा पर श्रृंगार किया जाएगा। श्रृंगार श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक रहेगा। देव स्थान विभाग के अधिकारी, पुलिस जाब्ते के साथ कोष कार्यालय से आभूषण लाकर श्रृंगार करवाएंगे तथा दिन भर श्रृंगार को रखने के बाद वापस सुरक्षित आभूषणों को कोष कार्यालय में जमा करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले की सूचना जिला व पुलिस प्रशासन तथा देव स्थान विभाग को भेज दी गई है। मेला स्थल पर भीड़ नियंत्रण, जूता-चप्पल सुरक्षा के साथ सुगमता से श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए कार्यकर्ताओं की टीम सेवाएं देगी। मंदिर के सामने मेले के अवसर पर झूले आदि लगने शुरू हो गए।

भक्ति गीतों के साथ परमात्मा को अर्पण की
वामा माता का थाली व 108 दीपों की आरती
बीकानेर, 13 अगस्त। रांगड़ी चौक की तपागच्छीय पौषधशाला में मंगलवार को भगवान पार्श्वनाथ के 2800 निर्वाण दिवस पर सचेतन झांकियों व भक्ति गीतों के साथ उत्सव मनाया गया। भगवान पार्श्वनाथ की स्तुति वंदना करते हुए भक्ति भाव के साथ वामा माता की थाली अर्पण किया गया। कोचरों के पंच मंदिर परिसर के भगवान पार्श्वनाथ सहित जिनालयों में 108 दीपकों की आरती की गई। आरती में आषाढ़ी श्रावकों के रूप में भागीदारी निभाई। दीपक प्रतियोगिता व पंच मंदिर में दीपक व रोशनी की सजावट की गई।
मुनिश्री श्रुतानंद विजय ने प्रवचन में कहा की केवल ज्ञानी परमात्मा का निर्वाण दिवस भी उत्सव के रूप मनाते हुए उनके संदेशों, उपदेशों व जीवन आदर्शों से सीख लेकर देव, गुरु व धर्म के प्रति समर्पित रहते अपने में व्याप्त दोषों व कषायों को दूर करने का प्रयास व पुरुषार्थ करना चाहिए। इस अवसर पर 8 दिवसीय तपस्वी परिधि कोचर का अभिनंदन श्री आत्मानंद जैन सभा की ओर से प्रभादेवी कोचर, सुरेन्द्र बद्धाणी जैन, शांति लाल कोचर, आदि ने की। महेंद्र कोचर व महिला मंडल ने ’’ चिंतामणि म्हारी चिंता चूर’’ आदि भजनों की प्रस्तुतियां दी। श्रावक रौनक डागा ने भगवान पार्श्वनाथ के सांसारिक पिता राजा अश्वसेन का तथा प्रियंका डागा ने वामा देवी का स्वरूप धारण किया। सुश्रावक माणकचंद प्रियंकर कोचर परिवार की ओर से प्रभावना से श्रावक-श्राविकाओं का अभिनंदन किया गया।

आरस से पारस कार्यक्रम में, प्रभावी परिदृश्य व भक्ति गीतों, स्तुतियों
भगवान पार्श्वनाथ के विभिन्न भवों का साक्षात
बीकानेर, 13 अगस्त। जैन धर्म के 23 वें तीर्थंकर भगवान पार्ष्वनाथ के 2800 वें निवार्ण दिवस के उपलक्ष्य में श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट व श्री जिनेश्वर युवक परिषद की ओर से आचार्यश्री जिन पीयूष सागर सूरीश्वरजी के सान्निध्य में ढढ्ढा चौक में ’’आरस से पारस’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जैन आर्ट्स कच्छशक्ति श्री उद्यम छेड़ा मुंबई की पार्टी ने दृश्य व श्रव्य के आधुनिक माध्यमों के साथ भक्ति गीतों व स्तुतियों के साथ भगवान पार्श्वनाथ के विभिन्न भवों का साक्षात उपस्थित श्रावक-श्राविकाओं से करवाया। श्रावक-श्राविकाओं ने भी भजनों व स्तुतियों में स्वर मिलाकर तथा भगवान महावीर स्वामी व भगवान पार्श्वनाथ के साथ देव, गुरु व धर्म के जयकारे लगाकर वातावरण को पूर्ण भक्तिमय बनाएं रखा। कलाकारों ने भगवान पार्श्वनाथ के दस भवों में छह भवों (जन्मों) के परिदृश्य आधुनिक दृश्य संसाधनों के माध्यम से प्रस्तुत कर श्रावक-श्राविकाओं को करीब तीन घंटें तक बांधे रखा। मुख्य कलाकार मुंबई के उद्यम छेड़ा जैन के साथ प्रदीप जोशी ने स्वरों का तथा इन कलाकारों के साथ विभिन्न साजों पर संगत बीकानेर के कमल भियानी व पार्टी ने संगत की। भगवान की स्तुति व भजनों के साथ अनेक श्रावकों ने नृत्य किया।
मुख्य अतिथि केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं विधि एवं कानून राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने आचार्य व मुनि सम्यक रत्न सागर सूरिश्वरजी सहित मुनियों का आशीर्वाद लिया। उन्होंने गुरु भक्ति के भजन का मुखड़ा सुनाया । उन्होंने कहा कि भगवान पार्श्वनाथ के 2800 निर्वाण दिवस पर बीकानेर में उनके नाम से चौराहा विकसित किया जाएगा । चौराहे के कार्य को आचार्यश्री के चातुर्मास काल में पूर्ण करवाने के प्रयास किए जाएगा। इस अवसर पर नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष महावीर रांका, पूर्व पार्षद गुमान सिंह राजपुरोहित व मुंबई के कलाकार उद्यम छेड़ा जैन व प्रदीप जोशी का सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के मंत्री रतन लाल नाहटा, जिनेश्वर युवक परिषद के अध्यक्ष संदीप मुसरफ, मनीष जोशी का अभिनंदन किया।

Author