Trending Now




बीकानेर,जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ के आचार्यश्री जिन पीयूष सागर सूरिश्वरजी के सान्निध्य में जैन धर्म 23 वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ के 2800वें निर्वाण कल्याणक पर 8 दिवसीय कार्यक्रम 9 अगस्त से 16 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे। इस बार जैन समाज का शिवबाड़ी का मेला सावन सुदी 8 मंगलवार 13 अगस्त को होगा।
श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट एवं श्री जिनेश्वर युवक परिषद के संयुक्त तत्वावधान में सकल श्रीसंघ के सहयोग से भगवान पार्श्वनाथ के निर्वाण कल्याणक पर पहली बार बड़े पैमाने पर विविध कार्यक्रम हो रहे है। श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के मंत्री रतन लाल नाहटा व श्री जिनेश्वर युवक परिषद के अध्यक्ष संदीप मुसरफ ने बताया कि 9 अगस्त शुक्रवार को 2800 किलो मिठाई का वितरण बड़ा बाजार, गंगाशहर गोल मंदिर, कोटगेट, महावीर भवन, शिवबाड़ी में किया जाएगा। सामूहिक एकासना डागा, सेठिया पारख मोहल्ला के महावीर भवन में व भक्ति का कार्यक्रम भीनासर के पार्श्वनाथ मंदिर में होगा।
श्री जिनेश्वर युवक परिषद के मंत्री मनीष नाहटा ने बताया कि शनिवार 19 अगस्त को जीव दया के तहत गौशाला में चारा,पक्षियों को दाना पानी व चीटियों को कीड़ी नगरा की सेवा की जाएगी। मछली आदि जीवों को छुड़वाया जाएगा। अपना घर आश्रम, वृद्धाश्रम में नर सेवा नारायण सेवा के तहत मानव सेवा कार्य किया जाएगा। सामूहिक सामयिक प्रवचन पांडाल में होगी तथा कोचरों के चौक के पंच मंदिर में भक्ति का आयोजन शाम को होगा। रविवार 11 अगस्त को को ढढ्ढा कोटड़ी में चिकित्सा शिविर, ढढ्ढा चौक के प्रवचन पांडाल में सांक्ष्ी, फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता व गंगाशहर के गोल मंदिर में भक्ति संध का आयोजन होगा। सोमवार 12 अगस्त को सरकारी व निजी स्कूलों में चित्रकला प्रतियोगिता होगी तथा सरकारी स्कूलों में बच्चों को नोट बुक आदि शिक्षण सामग्री वितरित की जाएगी। ढढ्ढा चौक में 108 पार्श्वनाथ भक्ति भाव यात्रा व निर्वाण आरती होगी।
मंगलवार 13 अगस्त को आचार्यश्री, मुनिवृंद व साध्वीवृंद के सान्निध्य में शिवबाड़ी के गंगेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर में एकासना, निर्वाण लड्डू चढ़ाया जाएगा। भगवान पार्श्वनाथ की पूजा स्तुति व मेले का आयोजन होगा। भगवान की सवारी निकाली जाएगी। प्रत्येक जैन समाज के घरों में 5-5 दीपक रोशन किए जाएंगे। शहर के प्रमुख स्थानों पर 3000 टी शर्ट का वितरण किया जाएगा। शाम को भक्ति संध्या का आयोजन गोगागेट क्षेत्र की गौड़ी पार्श्वनाथ में होगा। बुधवार 14 अगस्त को प्रवचन पांडाल में निबंध व एक मिनट प्रतियोगिता तथा नाहटा चौक के प्राचीन भगवान आदिनाथ मंदिर में भक्ति संगीत संध्या का आयोजन होगा। गुरुवार 16 अगस्त को रांगड़ी चौक के सुगनजी महाराज के उपासरे में गवली प्रतियोगिता, बैगानी चौक के श्री चंदा प्रभु मंदिर में 18 अभिषेक व उव्वसर्हगहम तथा शाम को कोचरों की दादाबाड़ी में भक्ति संध्या का आयोजन होगा। शुक्रवार 16 अगस्त को नाहटा चौक के भगवान आदिनाथ मंदिर में जैन थुई अभिषेक व बैदों के भगवान महावीर स्वामी मंदिर में भक्ति का आयोजन होगा। बीकानेर के सभी जैन मंदिरों में रोशनी की सजावट की जाएगी तथा बीकानेर के भगवान पार्श्वनाथ के मंदिरों में विशेष अंगी रचना की जाएगी।

Author