Trending Now




बीकानेर,राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग के काफी अनुभवी लाइसेंस्ड टुरिस्ट गाइड्स एवम भारत सरकार के टुरिस्ट फैसिलिटेटर जयपुर के सामाजिक कार्यकर्ता रवि शंकर धाभाई ने बताया कि कुछ दिन पहले ही भानगढ और आभानेरी पर एक नोटिस चस्पा किया गया है । समाजसेवी रवि शंकर धाभाई ने आगे बताया कि राज्य स्तरीय गाइड पूर्व दिनो मे भारतीय पुरातत्व विभाग की साइट्स का भ्रमण बिना टिकट खरीदे पर्यटकों को घुमाते थे, अब भारत सरकार के अधिकृत गाइड ही एएसआई ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटकों को भ्रमण करा सकेंगे।

इस पर भारत सरकार के गाइड्स को सख्त आपत्ति थी। हालांकि राज्य स्तरीय गाइड खासतौर पर आभानेरी एवम भानगढ़ में पर्यटकों को साइटसीन करा रहे हे थे। राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा राज्य स्तरीय गाइडों को राजस्थान की साइट्स के लिए ही अधिकृत माना

अब स्पष्ट हो गया है कि राजस्थान सरकार पर्यटन विभाग द्वारा राज्य स्तरीय गाइड अब भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन स्मारकों की साइट सीन नहीं करा पाएंगे। गौरतलब है कि भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन की साइट में आभानेरी एवम भानगढ़ के स्मारक प्रमुख रूप से शामिल हैं जहां पर बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं, जिन्हें गाइड साइट सीन कराते हैं। लेकिन आदेश के अनुसार अब उन्हें प्रत्येक बार टुरिस्ट के साथ भारतीय टिकट खरीद कर इन ऐतिहासिक स्थलों में प्रवेश मिल सकेगा। यदि एक गाइड्स दिन में चार या पांच बार अलग अलग पर्यटकों को इन ऐतिहासिक स्थलों में घूमता है तो उसे बार बार पर्यटकों की तरह से टिकट टिकट खिड़की से खरीदना पड़ेगा। इस प्रक्रिया को लेकर राजस्थान सरकार के पर्यटन गाइड्स में काफी रोष एवम आक्रोश है । इन सभी गाइड्स द्वारा विभिन्न माध्यमों से इस प्रक्रिया का विरोध किया जा रहा है ।

Author