Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में जमीनों की कीमत बढ़ने की संकेत मिल रहे हैं। राज्य सरकार डीएलसी रेट में भारी बढ़ोतरी की तैयारी में हैं। मुद्रांक एवं पंजीयन विभाग हर जिले में फीडबैक लेने के लिए बैठकें कर रहा है। कीमतें बढ़ाने का सर्वाधिक असर कृषि भूमि पर पड़ेगा। वहां डीएलसी की दरों में 50 से 100% की बढ़ोतरी का अनुमान है। वहीं शहरी इलाके में 15% तक बढ़ोतरी की जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो बीते 4-5 माह में ही डीएलसी रेट 25% बढ़ जाएगी। इससे पहले अप्रैल में भी 10% का इजाफा किया गया था। एक अनुमान के मुताबिक इस बढ़ोतरी से सरकार का राजस्व 6 हजार करोड़ रुपए तक बढ़ जाएगा।

अपना खजाना भरने की मंशा से सरकार द्वारा उठाए जा रहे इस कदम से प्रोपर्टी सेक्टर में हड़कंप है, क्योंकि पांच साल के बाद स्थानीय स्तर पर डीएलसी की दरें बढ़ाई जानी प्रस्तावित है, वो भी जेडीए की रिजर्व प्राइस के बराबर। इतनी बढ़ोतरी से जमीनी सौदों में कमी होने का अनुमान है। इसलिए सभी जिला स्तर पर डीआईजी मुद्रांक एवं पंजीयन की ओर से बैठकें कर राय ली जा रही है। हालांकि विभाग की ओर से मसौदा पूरा तैयार हो चुका है, लेकिन विधानसभा सत्र चलने के कारण इसे लागू करने में हिचकिचाहट है। हालांकि जयपुर और कोटा में नई डीएलसी दरें लागू हो चुकी हैं।

जोधपुर में रिजर्व प्राइस अधिक होने के कारण लागू करने में मुश्किलें आ रही हैं।

डीएलसी दरों में बढ़ोतरी को अगर उदाहरण से समझें तो अगर पाल रोड स्थित कनिष्क गार्डन के पीछे वर्तमान में डीएलसी के भाव 8,000 रुपए प्रतिवर्ग फुट है तो बढ़ोतरी के बाद सीधे 12,000 रुपए प्रतिवर्ग फुट हो जाएंगे। यानी 50% की बढ़ोतरी हो जाएगी, क्योंकि यहां डीएलसी की दरों को रिजर्व प्राइज के बराबर किया जा रहा है।
इसी प्रकार शास्त्री नगर में वर्तमान में डीएलसी रेट 6,600 रुपए प्रतिवर्ग फुट है, जो नई रेट लागू होने के बाद 7,600 प्रतिवर्ग फुट तक बढ़ जाएगी। यानी वर्तमान में शास्त्रीनगर में 40X60 भूखंड की वर्तमान डीएलसी रेट 1.60 करोड़ रुपए है, जो 15% बढ़ोतरी के बाद अनुमानित 1 करोड़ 84 लाख रुपए हो जाएगी।
अमरबाग आशियाना में अगर 40X60 के भूखंड की डीएलसी रेट वर्तमान में 43 लाख रुपए है, जो नई दर लागू होने के बाद सीधे 51 लाख रुपए हो जाएगी, यानी की 8 लाख की बढ़ोतरी।
इसी तरह शहर से सटे सुशांत सिटी व सुशांत लोक में 40X60 के भूखंड की वर्तमान डीएलसी 22 लाख रुपए है, जो नई दरें लागू होने के बाद बढ़कर 27.50 लाख रुपए हो जाएगी, यानी 5.50 लाख रुपए का इजाफा हो जाएगा।

Author