Trending Now




बीकानेर, 11 जुलाई। जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने गुरुवार को श्रीडूंगरगढ़ उपखंड क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने उपखंड मुख्यालय पर ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में आमजन के अभाव अभियोग सुने। उपखंड मुख्यालय पर ही डंपिंग यार्ड और ट्रोमा सेंटर के लिए प्रस्तावित भूमि का अवलोकन किया। जिला कलेक्टर इस दौरान गुसांईसर बड़ा भी पहुंची और मुख्यमंत्री सघन पौधारोपण महाभियान के तहत ग्रामीणों के साथ मिलकर सामूहिक पौधारोपण किया।

श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति सभागार में आयोजित जनसुनवाई में जिला कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी नियमित रूप से अपने कार्यालयों में भी जनसुनवाई करें। सड़क, पानी, बिजली आपूर्ति, अतिक्रमण हटाने, साफ सफाई, मनरेगा श्रमिकों के भुगतान में देरी सहित विभिन्न प्रकरणों पर सुनवाई करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि संबंधित अधिकारी इन परिवादों को दर्ज कर इन पर आवश्यकता अनुसार त्वरित कार्रवाई करें। जिला कलेक्टर ने कई प्रकरणों के लंबे समय से जवाब नहीं दिए जाने पर नाराजगी जताई और कहा कि होने लायक कार्यों को प्राथमिकता से किया जाए। यदि किसी कारण से प्रकरण का तत्काल निस्तारण संभव नहीं है, तो परिवादी को समुचित कारण के साथ समयबद्ध जवाब देना सुनिश्चित करें। जिससे परिवादियों को अनावश्यक रूप से कार्यालयों तक नहीं आना पड़े और उनके धन और समय की बर्बादी ना हो।जिला कलेक्टर ने नगर पालिका क्षेत्र में साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने उपखंड मुख्यालय पर संचालित आपदा नियंत्रण कक्ष की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए नगर पालिका और संबंधित विभागों के अधिकारी तैयार रहें, आवश्यक समन्वय रखा जाए। उन्होंने कहा कि निचले स्थानों पर बरसाती पानी इक्कठा ना हो। एंटी लारवा एक्टिविटी नियमित रूप से जारी रखी जाए, जिससे आगे चलकर मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों पर नियंत्रण रखा जा सके। जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति परिसर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने डंपिंग यार्ड का निरीक्षण कर अपशिष्ट के समुचित निस्तारण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।
*ट्रोमा सेंटर के लिए प्रस्तावित भूमि का किया निरीक्षण*
इस दौरान जिला कलेक्टर ने श्रीडूंगरगढ़ में ट्रोमा सेंटर के लिए चिन्हित भूमि का भी अवलोकन किया। जिला कलेक्टर ने कहा कि निर्धारित मापदंडों के अनुरूप चिन्हित की गई जमीन पर ट्रोमा सेंटर निर्माण के कार्य को शीघ्र प्रारंभ करवाया जाएगा। इस दौरान सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, उपखंड अधिकारी श्रीडूंगरगढ़ उमा मित्तल, विकास अधिकारी मनोज धायल, तहसीलदार राजवीर सिंह कड़वासरा सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

*गुसाईसर बड़ा में किया पौधारोपण, सुनी ग्रामीणों की समस्याएं*
जिला कलेक्टर ने गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में ग्रामवासियों के साथ पौधारोपण कर मुख्यमंत्री सघन वृक्षारोपण महाभियान की शुरुआत की। उन्होंने ग्रामीणों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि पर्यावरण का संरक्षण और संवर्धन हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। अपने खेत, घर तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण करें और उनकी समुचित सार संभाल भी करें। उन्होंने बताया कि गुरुवार को एक ही दिन में एक लाख पौधे लगाए गए हैं। यह अभियान सतत रूप से जारी रहेगा और जिले को हरा भरा बनाने के लिए सामूहिक प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने पौधे लगाने के साथ इनकी देखभाल का आह्वान किया।

जिला कलेक्टर ने जनसुनवाई कर ग्रामीणों के अभाव अभियोग भी सुने। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने गौरव पथ पर बारिश के एकत्र होने की समस्या से अवगत कराया इस पर जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारी को एकत्र पानी की निकासी के निर्देश दिए और इस समस्या का स्थायी समाधान तलाशने की बात कही। जनसुनवाई में खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने, पीएम आवास बनवाने सहित विभिन्न परिवाद प्रस्तुत किए, जिन पर जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि गांव में बारिश के पानी का ठहराव न हो इस पानी की निकासी के लिए विकास अधिकारी संबंधित विभागों के साथ समन्वय कर आवश्यक कार्रवाई करें। ग्रामीणों द्वारा सीएचसी में स्टाफ नहीं होने की समस्या पर जिला कलेक्टर ने वैकल्पिक व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने गांव में वर्षा जल संरक्षण के लिए निर्मित नाडी, पीएचईडी के उच्च जलाशय का निरीक्षण भी किया।

Author