Trending Now




बीकानेर,विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान में ‘‘एक विद्यार्थी-एक पेड़’’ की संकल्पना के आधार पर विश्वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों में विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय द्वारा संबंद्ध महाविद्यालयों में पर्यावरण पखवाड़ा आयोजित करने का निर्णय माननीय राज्यपाल, राजस्थान एवं कुलाधिपति  की भावनानुसार ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान के तहत 11 जुलाई, 2024 को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर ‘‘एक पेड़ माँ के नाम’’ अभियान में ‘‘एक विद्यार्थी-एक पेड़’’ की संकल्पना के आधार पर विश्वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों में विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करवाये जाएंगें इस अवसर पर विश्वविद्यालय कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित संबंद्व महाविद्यालय में जाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लेगे। विश्वविद्यालय में पर्यावरण विभाग के संयोजन में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित होगा।

विश्वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों के परिसरों को हरा-भरा बनाने के लिए विश्वविद्यालय कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित, कुलसचिव श्री हरि सिंह मीना एवं वित्त नियंत्रक श्री अरविन्द बिश्नोई लगातार कार्य कर रहे है। इस कार्य में विश्वविद्यालय में संचालित पर्यावरण विज्ञान विभाग एवं सम्पदा विभाग का पूर्ण सहयोग लिया जा रहा है।
मीडिया प्रभारी डाॅ. बिट्ठल बिस्सा ने बताया कि इसी क्रम में विश्वविद्यालय कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित के आह्वान पर विश्वविद्यालय एवं संबंद्ध महाविद्यालयों में दिनांक 15 जुलाई से 31 जुलाई, 2024 की अवधि में ‘‘पर्यावरण पखवाड़ा’’ मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। उक्त पखवाडे़ के तहत विश्वविद्यालय परिसर एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करवाकर विभागांें एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से उनके अध्ययनरत रहने तक उसकी देख-रेख की जिम्मेदारी प्रदान करने के निर्देश प्रदान किये गए है। ‘‘पर्यावरण पखवाड़ा’’ में किये गए वृक्षारोपण का पर्यवेक्षण विश्वविद्यालय स्तर से किये जाने का निर्णय लिया गया है।

Author