Trending Now




बीकानेर,संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने कहा कि पूरी सार संभाल और सुरक्षा के साथ संभाग में व्यापक स्तर पर पौधारोपण करवाया जाए। सोमवार को विभिन्न विभागों के साथ आयोजित बैठक में सिंघवी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक खाली स्थानों के साथ घरों में भी पौधारोपण हो, वन व अन्य संबंधित विभाग इस कार्य में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें।

बैठक में बताया गया कि संभाग में कुल 46 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। विभिन्न सरकारी विभागों और आमजन के सहयोग से व्यापक स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा।जिला स्तरीय वन महोत्सव मरुधरा बायोलॉजिकल पार्क में आयोजित किया जाएगा । वन‌ विभाग द्वारा बताया गया कि चारागाह विकास के तहत इस वर्ष घास का रोपण भी किया जाएगा।
विभिन्न सरकारी कार्यालयों में व्यापक पौधारोपण के निर्देश देते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी कार्यालय अपने परिसर में उपलब्ध खाली स्थान के अनुसार पौधारोपण करवाएं। शहर के समस्त मुख्य प्रवेश मार्गो पर पौधारोपण व सौन्दर्यकरण के लिए निगम, यूआईटी और सार्वजनिक निर्माण विभाग संयुक्त दौरा कर इस संबंध में विस्तृत प्लान 12 जुलाई तक प्रस्तुत करें ।उन्होंने सड़कों के किनारे पड़ी निर्माण सामग्री, अतिक्रमण हटाने व साफ सफाई के भी निर्देश दिए।

*खुले नाले- चैंबर ढकवाना करें सुनिश्चित*

संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी खुले नाले , सीवरेज चैंबर, मैनहोल आदि ढके हो यह सुनिश्चित करने के लिए निगम स्वच्छता निरीक्षकों से सर्वे करवाते हुए चेंबर इत्यादि ढकवाने की कार्रवाई करें। मानसून की बारिश के मद्देनजर नालों की नियमित रूप से सफाई भी सुनिश्चित की जाए।
निचले स्थानों पर जल भराव की स्थिति में निगम के अधिकारी फील्ड में एक्टिव रहे और किसी भी सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जाए। नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहे। जर्जर मकानों इत्यादि का सर्वे करवाया जाए और संबंधित को नोटिस जारी करें । उन्होंने अंडरपास में पानी भरने की स्थिति में संबंधित प्रशासनिक एजेंसी को तुरंत प्रभाव से बैरिकेडिंग करवाने के निर्देश दिए । सिंघवी ने कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए निगम के अधिकारी अतिरिक्त सतर्कता रखें और संबंधित एजेंसियों से समन्वय रखते हुए कार्य कर आमजन को राहत दें।
निगम के अधीक्षण अभियंता ललित ओझा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में वल्लभ गार्डन , सराह नथानिया, सुजानदेसर में खाली पड़ी जमीन और ओटीएस कैंपस में निगम द्वारा सघन वन क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। बैठक में बीमारियों के नियंत्रण और रोकथाम के लिए किए गए उपायों की भी समीक्षा की गई। संभागीय आयुक्त ने एंटीलार्वा गतिविधियां सतत रूप से जारी रखने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओमप्रकाश बिश्नोई, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राजेश शर्मा सहित वन, शिक्षा, कृषि, पशुपालन,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, आबकारी विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Author