Trending Now




बीकानेर,नोखा,भाजपा द्वारा देशभर में चलाये जा रहे एक पेड मां के नाम अभियान के तहत नोखा में पुर्व विधायक  बिहारीलाल बिश्नोई ने अपनी माताजी व पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ वृक्षारोपण किया!

बिश्नोई ने कहा कि देशवासियों को ग्लोबल वॉर्मिंग जैसी चुनौतियों से बचने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ लगाने का आह्वान किया है. इसी श्रृंखला में मैंने आवास पर पेड़ लगाया है! आप सब अपनी माँ के नाम पर एक पेड़ अवश्य लगाएं। क्योंकि पर्यावरण तभी शुद्ध होगा,तापमान तभी कम होगा,जब हम सभी मिलकर जगह-जगह वृक्षारोपण करेंगे,आज के इस भौतिक युग की सबसे पहली प्राथमिकता है हमारे चारों ओर हरियाली का होना जो जीवन को खुशहाल बनाए,कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाए।

बिश्नोई ने कहा कि गुरु जंभेश्वर भगवान ने सेंकडो वर्ष पहले भविष्य में आने वाले खतरे को भांपते हुए लोगों को पेड़ों और जीवों की रक्षा का पाठ पढ़ाया था, क्योंकि बिना पर्यावरण संरक्षण के प्रकृति का संतुलन बनाए रखना असंभव है। उन्होंने जीव दया पालनी, रूंख लीलो नहीं घावे का संदेश देते हुए कहा था कि पृथ्वी का अस्तित्व बचाए रखने के लिए जीवों पर दया करो और हरे पेड़ों को मत काटो। बाद में इसी संदेश का असर था कि पेड़ों की रक्षा के लिए 1730 में 363 लोगो ने माँ अमृता के नेतृत्व मे पेड़ों से चिपककर अपनी जान दे दी। ऐसा उदाहरण पूरे विश्व मे कोई दूसरा नहीं मिलेगा।इस दौरान मण्डल अध्यक्ष रामकुमार नायक, पार्षद बजरंग सुथार, रिशपाल फोजी, रामनिवास सीगड, मनीराम डेलू उपस्थित रहे!!

Author