Trending Now




बीकानेर,बीकानेर पुलिस बैंड में तैनात कांस्टेबल के खिलाफ कई सारे लोगों को झांसा देकर फर्जी तरीके से गोल्ड लेने का मामला सामने आया है। आरोपी कांस्टेबल को सस्पेंड किया गया है। मुक्ताप्रसाद निवासी दीपू सोलंकी ने कांस्टेबल संतोष राणा के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करवाया है। थानाधिकारी विक्रम तिवारी के अनुसार संतोष राणा बीकानेर पुलिस बैंड का कांस्टेबल है। आरोप है कि वह ब्याज का काम करता है। इसके साथ ही कमिशन का लालच देकर फर्जी नामों पर खुद गोल्ड लोन उठाता है। प्रथमदृष्टया माना जा रहा है कि आरोपी ने करीब 20-25 महिलाओं के साथ धोखाधड़ी की है। थानाधिकारी के अनुसार आरोपी कांस्टेबल ने पीड़ितों के नाम गोल्ड लोन उठाए। इसके बदले में दो दो हजार रूपए का कमिशन दिया। वह परिवादियों से गोल्ड नहीं लेता था, लेकिन लोन चुकाने की जिम्मेदारी तो पीड़ितों की ही बनेगी। आशंका है कि आरोपी ने नकली सोने पर भी लोन लिया हो। इसके अतिरिक्त गोल्ड की कीमत से ज्यादा लोन उठाने की बात भी सामने आ रही है। इसमें बैंक या गोल्ड लोन देने वाली कंपनियों के कर्मचारियों की मिलीभगत बताई जा रही है। आरोपी द्वारा करीब डेढ़ दो करोड़ का घोटाला करने का अनुमान है।

वहीं परिवादी दीपू सोलंकी ने पुलिस को बताया है कि उन्होंने आरोपी से लोन लिया था। आरोपी ने ब्याज माफी का झांसा देकर कागजातों पर हस्ताक्षर करवा लिए। बाद में ढ़ाई लाख रुपए का गोल्ड लोन उठा लिया। इसके बाद में दिए गए पैसों को तुरंत देने का दबाव बनाया। पैसे ना देने की स्थिति में उसके नाम से एक और लोन उठाने की बात कही। कहा कि एक लोन और उठा लो, एक साल का ब्याज माफ कर दूंगा। पंचशती सर्किल स्थित किसी लोन कंपनी से लोन उठाता। अविनाश सोनी, गौरीशंकर सोनी व संजय सोनी पर भी मिलीभगत का आरोप है।

बताया जा रहा है कि आरोपी ने परिवादी की माता व भाई के नाम से गोल्ड लोन उठाया हुआ है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 419, 420, 406, 467, 468, 471 आईपीसी व 120 बी के तहत मुकदमा दर्ज किया है। मामले की जांच की जा रही है।

Author