Trending Now




बीकानेर,हीट वेव प्रबंधन के जिला नोडल अधिकारी और अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डाॅ. दुलीचंद मीणा ने गुरुवार को पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक कार्यालय का निरीक्षण किया और पशुपालन चिकित्सा अधिकारियों की बैठक ली। डॉ. मीणा ने वर्तमान में हीट वेव की स्थिति के मद्देनजर निर्देश दिए विभाग के नियंत्रण कक्ष के कर्मचारी गोधन और पशुधन के प्रति संवेदनशील होकर कार्य करें। उन्होने कहा कि जिले की समस्त 218 गौशालाओं के पशुपालन चिकित्सा अधिकारी सघन निरीक्षण कर हीटवेव की गाईड लाईन का कठोरता से पालन करवाएं। मीणा ने गौशालाओ के अलावा अन्य पशुधन के प्रति संवेदनशीलता रखते हुए चारे-पानी एवं चिकित्सा की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। जिले में बनी हुई कुण्डियों, खेलियों तथा टांकों का चिन्हीकरण करते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) के माध्यम से पानी भरवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जिले के 336 गावों में पशु चिकित्सा अधिकारी या पशुधन सहायक के पद स्वीकृत हैं। इनमें से किसी भी संस्थान पर कार्मिक का पद रिक्त होने की स्थिति में निकटतम संस्थानों से सप्ताह में दो दिन के लिये कार्मिक लगाए जाएं। इन कार्मिकों के नाम एवं मोबाईल नम्बर की सूचना ग्राम पंचायत के अटल सेवा केंद्र एवं सभी ग्रामीणों को दी जाए । डाॅ मीणा ने निर्देश दिए कि किसी भी पशु चिकित्सा संस्थान पर दवाईयों की कमी ना रहे।
संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. शिव प्रसाद जोशी ने बताया कि जहां पशु चिकित्सा की कोई व्यवस्था नही है, वहां जिला मोबाईल यूनिट के माध्यम से पशु चिकित्सा सेवायें उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
इसके प्रभारी अधिकारी डाॅ. राजेश (मो. 7768794172) तथा सह प्रभारी डाॅ. मुकेश (मो. 9828997928) हैं। डाॅ मीणा ने सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों को पशु पक्षियों के प्रति संवेदनशील रहकर चारा, छाया और पानी उपलब्ध करवाने की जिला प्रशासन की अपील आम जनता तक पंहुचाने का आह्वान किया है।

Author