Trending Now




बीकानेर,देश भर के हीरोज पदाधिकारी हुवे शामिल
भारतीय प्रजापति राज्यों में ऑर्गेनाइजेशन बीपीएचओ का 11वीं स्थापना दिवस प्रजापति भवन में संबंध हुआ स्थापना दिवस समारोह का अंतिम दिन स्थापना दिवस समारोह एवं राष्ट्रीय स्तरीय पदाधिकारी सम्मेलन के रूप में संपन्न हुआ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नंदनवन श्रीपति धाम सिरोही के मठाधीश संत गोविंद वल्लभाचार्य रहे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट अशोक प्रजापत ने की।
कार्यक्रम के विशेष अतिथि राजस्थान माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष पहलाद राय टाक गंगानगर, बी पी एच ओ के मुख्य संस्थापक सत्य नारायण प्रजापति, राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश सरोहा,राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष किशन संवाल, संस्थापक जय भगवान प्रजापति, रमेश टाक भिवानी, बसंत चक्रधारी छत्तीसगढ़, महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष कुसुम गोला दिल्ली,संस्थापक होशियार सिंह, व्यवस्था प्रभारी नवरतन प्रजापत रहे।
मनचस्थ अतिथि में उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर लोकेश प्रजापति रोड प्रकाश जी, झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष डॉ प्रकाश चंद्र प्रजापति हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश प्रजापति, चंडीगढ़ ट्राई सिटी के अध्यक्ष जय सिंह वर्मा मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष मुकेश प्रजापति पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह, झारखंड की महिला अध्यक्ष सरिता प्रजापति, उत्तर प्रदेश की महिला अध्यक्ष प्रीति प्रजापति, भिवानी के पालिका अध्यक्ष मामनचंद प्रजापति, उत्तराखंड के महिला अध्यक्ष डॉ बबीता योगाचार्य,विश्व विख्यात कवि केसर देव मारवाड़ी, वीर रस कवि मास्टर कमल कुमावत राजेंद्र प्रजापति जयपुर दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिनोरिया, अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त माटी कला मूर्तिकार ओमप्रकाश गालव, रहे।
*सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि नंदनवन श्रीपति धाम सिरोही के अधिष्ठाता मठाधीश संत गोविंद बल्लभाचार्य ने* कहा कि वैसे तो संत की कोई जाति नहीं होती किंतु किसी न किसी जाति में जन्म लिए व्यक्ति ही आगे जाकर संत बनता है तो उस समाज संत पर ऋण होता है और उसे ऋण को समाज सेवा के माध्यम से चुकाया जा सकता है ।
गुरुदेव ने कहा कि संस्कारवान और चरित्रवान समाज यज्ञ बढ़ता है मेरा यह प्रयास है कि
व्यसनमुक्त समाज ऊर्जा एवं युवाओं की ऊर्जाओं को दिशा देकर समाज को आगे बढ़ना,महिलाओं में शिक्षा का स्तर बढ़ाना, महिलाओं को सभ्य वस्त्रो को धारण करना चाहिए।
गोविंद बालाभाचार्य ने युवाओं से आह्वान किया कि युवा माता-पिता का आदर करें।
गुरुदेव ने कहा की समाज की भागीदारी राजनीति में तभी होगी जब सभी संगठित होंगे, संगठित रहने का मंत्र देते हुए गुरुदेव ने कहा कि भारतीय प्रजापति फिरोज ऑर्गेनाइजेशन हिंदुस्तान में कुम्हार समाज का सबसे बड़ा संगठन है जिसमें मैंने पाया कि पदाधिकारी समर्पण और त्याग तपस्या के भाव से समाज को विकास की दिशा में आगे बढ़ने का काम करते हैं ।
मैं आज 11 में स्थापना दिवस पर भारतीय प्रजापति हीरोज आर्गेनाईजेशन के समस्त पदाधिकारी को बधाई देता हूं
धरातल पर हीरोज का जो रूप पूरे देश में दिख रहा है कई संगठनों को में 25- 50 साल के बाद भी उतना परिणाम नजर नहीं आता है । मैं
हीरोज के उत्तरोत्तर वर्दी की में कामना करता हूं।
*सभा को संबोधित करते हुए श्री श्रीयदें माटी कला बोर्ड राजस्थान के अध्यक्ष प्रहलाद राय टाक* ने कहा कि यह समाज की ही ताकत है कि मुझे राजस्थान सरकार में मंत्री का दर्जा मिला है मैं राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और राजस्थान सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करता हूं प्रहलाद राय ने कहा कि हम लगातार संघर्ष करते रहना चाहिए।
पार्टी में निष्ठा के साथ काम करें समाज में समर्पण भाव के साथ काम करें।
टाक ने कहा की मैं माटी कला के माध्यम से समाज में माटी का काम करने वाले कारीगरों k के लिए सरकार से निशुल्क अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध करवाए जाने के लिए प्रयासरत रहता हूं माटी कला के माध्यम से मिट्टी के कलाकार के कलाकारों को विश्व पटल पर आगे बढ़ने का अवसर मिले इसके लिए भी मेरा पूरा प्रयास रहेगा हीरोज के माध्यम से समाज सेवा का मुझे दिव्य अवसर मिलता है यह मेरा परम सौभाग्य है मैं हीरोज उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं
*मुख्य संस्थापक सत्य नारायण प्रजापति* ने कहा कि देश में ओबीसी में कुम्हार समाज की संख्या सर्वाधिक है सत्ता और संगठनो में समाज की संख्या के अनुरूप भागीदारी तय की जावे। हीरोज संगठन समाज में व्याप्त कुरीतियों को कुप्रथाओ को समाप्त कर युवाओं को रोजगारोनमुखी बनाने के लिए कृत संकल्पित है ।समाज में व्याप्त दहेज प्रथा,मृत्यु भोज आदि बंद हो उसके लिए हम प्रयासरत हैं।साथ ही देश में एक बड़ा शिक्षा संकुल का निर्माण करना हीरोज की प्राथमिकता है ।
*राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश सरोहा प्रजापति* ने कहा कि आज से 11 वर्ष पूर्व कुम्हार समाज के देश व्यापी संगठन भारतीय प्रजापति हीरोज ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना की गई स्थापना के दौरान 11 संस्थापक मंडल ने पूरे देश में भ्रमण कर समाज में जागृति पैदा कर संगठन की मजबूती के प्रयास आरंभ किया
25 से अधिक राज्यों में हीरोज तहसील और पंचायत स्तर तक पहुंच चुका है सामाजिक उत्थान और समाज का विकास हीरोज की प्राथमिकता है हमारा धेय है कि हीरोज झोपड़ी – झोपड़ी और खोपड़ी खोपड़ी तक फैले
जल्द ही हीरोज के साथी पंचायत से प्रल्यामेंट तक हीरोज के सदस्य पहुंचे हम इसके लिए कृत संकल्पित है।
*भारतीय प्रजापति हीरोज आर्गेनाईजेशन के प्रदेश अध्यक्ष एडवोकेट अशोक प्रजापत* ने कहा की राजस्थान में हीरोज घर घर तक पहुंच चुका है ।
आज राजस्थान में किसी भी सामाजिक व्यक्ति या परिवार के साथ कोई प्रताड़ना, अत्याचार होता है तो हीरोज संगठन उनके साथ खड़े होकर धरना,प्रदर्शन करते हैं,प्रदेश और देश के राजनेताओं और उच्च अधिकारियों तक पीड़ित की बात पहुंच कर उसको न्याय दिलाने हेतु संघर्षील रहते हैं।
राजस्थान में ओबीसी आरक्षण का वर्गीकरण किया जावे, तथा राजनीति में सत्ता और संगठनो में समाज की संख्या के अनुसार प्रतिनिधित्व मिले उसके लिए भी हीरोज संघर्षील है। केंद्र और राज्य सरकारों से
समाज की मुख्य मांगें
1. माटीकला राष्ट्रीय आयोग और राज्य आयोग का गठन किया जावे
2. ओबीसी को लोकसभा और विधानसभा चुनाव में आरक्षण दिया जावे
3. ओबीसी के आरक्षण का वर्गीकरण किया जावे आर्थिक रूप से मजबूत जातियों को अलग से आरक्षण मिले
4. कुम्हार समाज को संख्या के आधार पर सत्ता और संगठन में भागीदारी मिले
5. माटीकला का कार्य करने वाले कुम्हार परिवार को आधुनिक उपकरण निशुल्क उपलब्ध करवाए जावे
6. माटी का काम करने वाले परिवारों को गांव स्तर पर मिट्टी खुदाई के लिए निशुल्क भूमि आवंटित की जाए तथा भूमि आरक्षित हो।
*हीरोज के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष किशन संवाल* ने कहा कि हीरोज द्वारा बालिका शिक्षा महिलाओं को रोजगारोन्मुखी बनाने तथा स्वावलंबी समाज की संरचना करने के लिए हीरोज अग्रणी संगठन है बाल विवाह को रोकने के हीरोज प्रयासरत है।
सभा को सत्यनारायण प्रजापति सतीश सिरोहा, एडवोकेट अशोक प्रजापत, जय भगवान प्रजापति, रमेश टाक ,किसन संवाल,जय सिंह वर्मा डॉक्टर लोकेश प्रजापति राकेश कुमार नरेश प्रजापति ओमप्रकाश कला मिथिलेश खलीफा,त्रिलोक चंद गेधर, ओमकारण पलवल,सहित अनेक गणमान्य हीरोज ऑर्गेनाइजेशन के पदाधिकारियों ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट लक्ष्मण प्रजापति,और अर्जुन बोबरवाल ने किया।
*सुबह प्रातः काल संत गोविंद बल्लाचार्य के सानिध्य में* बीपीएचओ की एक जुलूस के रूप में शोभायात्रा निकाली गई जिसमें लाडनू के विभिन्न गलियों मार्गों पर स्थानीय लोगों द्वारा पुष्पवर्षा कर जुलूस का स्वागत किया गया।
*बैठक में पधारे सभी बीपीएचओ पदाधिकारीयों को राजस्थानी साफा पहनाकर तथा मोतियों की माला द्वारा अभिनंदन किया गया*
*सभा* में भंवर लाल नागा, संजीव लिंबा, मोहनलाल निम्नीवाल एडवोकेट पूरणमल घोड़ेला, भूपेंद्र प्रजापति,आशु राम बोबरवाल,शिवजी प्रजापति,इंदू वर्मा, बालू राम जालप,सुनील गैधर मगाराम लंबा कन्हैयालाल संजय कुमार प्रजापति दीपा प्रजापति, जिला परिषद बाड़मेर जिला परिषद सदस्य हंसराज प्रजापत महेंद्र कुमार प्रजापत राणाराम प्रजापत सहित सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Author