Trending Now




बीकानेर,प्रदेश में तापमान का ग्राफ बढ़ता जा रहा है बीकानेर में हीट वेब और लू का असर सुबह से ही देखने को मिल रहा है पारा 48 डिग्री पर पहुंच गया है गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाने लग गई है। ऐसे में अब गर्मी से बचाव को लेकर आमजन हर तरह का जतन कर रहा है। शहर में भी जगह-जगह ठंडे पानी की प्याऊ में लोग प्यास बुझा रहे है। वहीं दूसरी तरफ भीषण गर्मी को देखते हुए रेलवे और मारवाड़ सेवा संस्थान की ओर से एक अच्छी पहल करते हुए,ट्रेन से स्टेशन पहुंचने पर यात्रियों के लिए ठंडे पेयजल की व्यवस्था कर रहे है। जिससे यात्रियों को स्वच्छ और शीतल पेयजल उपलब्ध करवाया जा सके और यात्री भी बहुत खुश नजर आ रहे हैं।

इस भीषण गर्मी में अगर यात्री को ट्रेन के अंदर बैठे-बैठे ठंडा पानी मिल जाए तो फिर क्या ही कहना है। ऐसे में यात्री गंगा का कहना है कि बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है ठंडा पानी पीकर बहुत खुशी हुई और यह व्यवस्था कर बहुत अच्छा लगा तो साथ ही जयकिशन का कहना था कि पानी की सेवा करने पर इनको धन्यवाद देना चाहता हूं यह पुनीत कार्य कर रहे हैं इतनी भयंकर गर्मी में इस तपती लू में पैसेंजरों की पानी की सेवा कर रहे हैं इससे बड़ी कोई सेवा नहीं हो सकती।

मारवाड़ सेवा संस्था से जुड़े कार्यकर्ता दिन चढ़ने के साथ ही हाथों में ठंडा पानी की कैंपर लेकर लोगों को शीतल जल उपलब्ध करवाने में जुड़ जाते हैं। संस्था के अध्यक्ष रमेश व्यास का कहना है कि हमारी संस्था का लक्ष्य है की कोई भी आदमी प्यासा नहीं रहे। जैसे ही ट्रेन प्लेटफार्म आई तो सब लोगों को ट्रेन के अंदर और बाहर पानी पिलाया है और यह सेवा निरंतर जारी रहेगी।तो वही समिति के कार्यकर्ता महेंद्र ढाका का कहना है नौतपा को देखते हुवे हम लोगों ने एक छोटा सा प्रयास शुरु किया है जो भी लोग प्लेटफार्म पर आते हैं या ट्रेन से जो लोग जाते हैं ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है और हमारी यह सेवा पीबीएम अस्पताल और अन्य जगह भी निरंतर जारी रहेगी।

बीकानेर रेलवे स्टेशन पर गर्मियों के मौसम में यात्रियों का अतिरिक्त दबाव रहता है। इसको लेकर स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों के लिए रेलवे और मारवाड़ सेवा संस्था की ओर से स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता के लिए व्यापक प्रबंध किए गए है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक,महेशचंद जेवलियां का कहना है की कई बार ट्रेन में सफर करते समय पानी खत्म हो जाता है। स्टेशनों पर भी ट्रेनों का ठहराव कम होने की स्थिति में यात्री बोतलों में पानी नहीं भर पाता है। लेकिन रेलवे ओर सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से डिब्बों के पास में ही जल उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिससे पानी भी मिल जाए और ट्रेन भी नहीं छूटे। इसके लिए एनजीओ,स्वयंसेवी संस्थानों,सेवाभावी संस्थाओ से भी विशेष रूप से साधारण श्रेणी डिब्बों के पास जल वितरण करने के लिए सहयोग ‌लिया जा रहा है। बीकानेर मंडल के सभी स्टेशनों पर गर्मी को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए शीतल और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। स्टेशनों पर स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था के लिए नियमित मॉनिटरिंग भी की जा रही है। पूरा प्रयास है कि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं प्रदान की जाए।

 

Author