Trending Now




बीकानेर,हमारी लोक संस्कृति और आध्यात्मिक चेतना के प्रखर स्तंभ मेले आदि हमारी सांस्कृतिक धरोहर है। इसी संदर्भ में प्रज्ञालय संस्थान एवं श्रीमती कमला देवी-लक्ष्मीनारायण रंगा ट्रस्ट द्वारा पहली बार नगर में नवाचार करते हुए बीकानेर के दशकेां पुराने लोकप्रिय आध्यात्मिक चेतना के पर्व नृसिंह जयंती पर आयोजित मेले के धार्मिक चरित्र के निवर्हन करने वाले कलाकारों का दोनों संस्थाओं की ओर से आगामी दिनो में सम्मान करने का निर्णय लिया गया है।

प्रज्ञालय संस्थान के प्रतिनिधि वरिष्ठ साहित्यकार कमल रंगा ने बताया कि बीकानेर के अंदरूनी क्षेत्र अर्थात् मूल बीकानेर के चौक आदि में होने वाले इस मेले में इस वर्ष भाग लेने वाले धार्मिक चरित्र पात्र के तौर पर बतौर कलाकार अपनी आध्यात्मिक साधना एवं कला को जन-जन तक पहुंचाने वाले नृसिंह, प्रहलाद भक्त एवं हिरण्याकश्यप बनें सम्मानितजनों को श्रीमती कमला रंगा सृजन सम्मान-2024 अर्पित किया जाएगा।
श्रीमती कमला-लक्ष्मीनारायण रंगा ट्रस्ट के प्रतिनिधि राजेश रंगा ने बताया कि सम्मान समारोह के प्रभारी हरिनारायण आचार्य एवं सह प्रभारी कवि गिरिराज पारीक सभी मेलों के तीन-तीन पात्रों के नाम और पूरा विवरण एकत्रित करेंगे।
कमल रंगा एवं राजेश रंगा ने बताया कि इस पावन पर्व जिसे नृसिंह अवतार भी कहते हैं जो कि हर साल नृसिंह जयंती के त्योहार के रूप में वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। संसार के रचयिता भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद को राक्षस हिरण्याकश्यप से बचाने के लिए नृसिंह अवतार लिया था। इस विशेष तिथि पर भगवान नृसिंह जी की पूजा की जाती है। इसी पावन पर्व में जिन्होंने अपने आध्यात्मिक-धार्मिक चरित्र का निवर्हन किया है, उन्हें अभिनन्दन-पत्र, श्रीफल, माला, दुपट्टा आदि अर्पित कर एक भव्य समारेाह में आगामी दिनों में सम्मानित किया जाएगा।

Author