Trending Now




बीकानेर,इंडियन सोसायटी ऑफ हाइपरटेंशन, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग और इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में ब्लड प्रेशर तथा धड़कन की अनियमितता की जांच और परामर्श का निःशुल्क शिविर बुधवार को प्रारम्भ हुआ।
औषध विभाग के वरिष्ठ आचार्य और इंडियन सोसायटी ऑफ हाइपरटेंशन के फैलो डॉ. बाल कृष्ण गुप्ता ने बताया उच्च रक्त चाप (हाईपरटेंशन) के चलते धमनियों में लगातार रूप से उच्च दबाव होता है। हमें अक्सर उच्च रक्तचाप का पता नहीं चलता और चलते रोगी के शरीर पर इसका प्रभाव भी दिखाई नहीं देता। उच्च रक्तचाप के विकसित होने की वंशानुगत प्रवृति भी होती है। इसमें मोटापा, निष्क्रिय जीवन शैली, तनाव, धूम्रपान, अल्कोहल और आहार में नमक (सोडियम) की अत्यधिक मात्रा प्रमुख कारण है। समय पर जांच करते रहने पर हृदय घात, हार्ट फेल, लकवा, गुर्दों का फेल होना व ब्रेन हेमरेज आदि रोगों से बचा जा सकता है।
रेडक्रास के स्टेट वाइस चेयरमैन विजय खत्री ने बताया कि उच्च रक्तचाप के बारे में नियमित जांच नहीं करवाने से समय रहते इसकी जानकारी नहीं है। इसके मद्देनजर प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से शरीर की जांचें करवानी चाहिए और चिकित्यकों से सलाह लेनी चाहिए, जिससे बिमारी का सही समय पर इलाज प्रारम्भ हो जाए और रोग मुक्त होने के अधिक अवसर रहे। उन्होंने बताया कि पहले दिन चिकित्सा शिविर में 500 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
औषध विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. संजय कोचर इस दौरान माैजूद रहे। रेडक्रॉस के बीकानेर चेप्टर चेयरमैन राजेन्द्र जोशी एवं रेडक्रॉस के हरि शंकर आचार्य ने बताया कि यह शिविर एक माह तक चलेगा। इसके तहत औषध विभाग, पी.बी.एम. अस्पताल के अलावा विभिन्न धार्मिक स्थल, सामाजिक संगठन तथा विश्वविद्यालय आदि सम्मिलित हैं।
शिविर में औषध विभाग के कार्यकर्ता तरूण गुप्ता, भरत भूषण, निशान्त, मनोज पंडित व नर्सिंग कर्मी यासमीन आदि ने भागीदारी निभाई।

Author