Trending Now




बीकानेर,मेडिकल कॉलेज रोड़ स्थित दम्माणी धर्मशाला में संचालित जे एस बी नर्सिंग इंस्टीट्यूट द्वारा अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस समारोह आयोजित किया गया ।  समारोह के मुख्य अतिथि एक्स प्रिंसिपल, चिंतक व लेखक प्रोफेसर डॉ. नरसिंह बिनानी, मुख्यवक्ता शिक्षाविद मोहनलाल जांगिड़ थे ।  अध्यक्षता संस्था के निदेशक एवं पीबीएम हॉस्पिटल के सेवानिवृत्त नर्सिंग सुप्रिडेंटेंड डॉ. जगदीश दान बारहठ ने की ।

समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए एक्स प्रिंसिपल, चिंतक व लेखक प्रोफेसर डॉ. नरसिंह बिनानी ने कहा कि प्रत्येक हॉस्पिटल व हॉस्पिटल के बाहर जरूरत के समय में सभी नर्सिंग स्टाफ सेवादार के रूप में बीमार, पीडितों सहित अन्य सभी रोगियों के लिए तन-मन से सेवारत रहे हैं। बीमार व निशक्त व्यक्तियों की देखभाल करने में नर्सिंग स्टाफ का अद्वितीय योगदान होता है । प्रोफेसर डॉ. बिनानी ने कहा कि पीड़ित रोगियों की निःस्वार्थ भाव से सेवा करने वाले नर्सिंग स्टाफ की सेवाएं अत्यंत महत्वपूर्ण हैं ।  उन्होंने कहा कि सभी नर्सिंग स्टाफ की उनकी मानवीयता की भावना के लिए विशिष्ट पहचान है । प्रोफेसर डॉ. बिनानी ने कहा नर्सिंग स्टाफ इंसानियत का प्रतीक है ।
समारोह के अध्यक्ष के रूप में बोलते हुए संस्था के निदेशक एवं पीबीएम हॉस्पिटल के सेवानिवृत्त नर्सिंग सुप्रिडेंटेंड डॉ. जगदीश दान बारहठ ने कहा कि आधुनिक नर्सिंग की जन्मदात्री सुश्री फ्लोरेंस नाइटेंगल द्वारा, क्रीमिया युद्ध की बिजली, पानी, स्वच्छता, रसद सामग्री, अस्पताल,संचार सुविधाओं आदि के अभाव की विषम परिस्थितियों में अठारह हजार रोगियों की पूर्ण मनोयोग व उत्साह से सेवा की थी ।   सुश्री नाइटेंगल द्वारा इस प्रकार रोगियों की  करना सभी नर्सिंग कर्मचारियों के लिए आज के संदर्भ में अत्यंत प्रेरक है ।  सभी नर्सिंगकर्मी रोगी सेवा ही  प्रथम धर्म की भावना से जो कार्य कर रहे हैं, वह सराहनीय है । समारोह के मुख्य वक्त के रूप में बोलते हुए शिक्षाविद मोहनलाल जांगिड़ ने कहा कि नर्सिंग सेवा के लिए पूर्णतः समर्पित सुश्री फ्लोरेंस नाइटेंगल के जन्मदिन की स्मृति के रूप में यह दिवस वर्ष 1974 से अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के रूप में मनाया जाता है ।  उन्होंने बताया कि क्रीमिया युद्ध के दौरान सुश्री नाइटेंगल द्वारा हजारों घायल सैनिकों की आत्मीयता से सेवा करना नर्सिंग कर्मचारियों सहित सभी देशवासियों के लिए अनुकरणीय  है ।  यही आज के समय में रोगियों की सेवा के साथ ही देश  की भी सेवा है ।
इस समारोह में  कवि जुगल किशोर पुरोहित, गोविंद सिंह चारण, नर्सिंग स्टाफ सलमान खान, संदीप कुमार बारठ, शहीद, शिवशंकर आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए ।  इस अवसर पर अनेक गणमान्य जन उपस्थिति थे ।  अंत में संस्था के निदेशक डॉ. जगदीश दान बारहठ ने सभी का आभार प्रकट किया ।

Author