Trending Now




बीकानेर,जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने गुरुवार को वृंदावन एंकलेव स्थित अपना घर आश्रम और राजकीय आदर्श देवनारायण छात्रावास तथा शिवबाड़ी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया।
जिला कलेक्टर ने देवनारायण छात्रावास में रहने वाले 21 युवाओं से संवाद कर व्यवस्था संबंधी फीडबैक लिया और कहा कि वे नियमित अध्ययन के साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करें। उन्होंने छात्रावास में तैयार भोजन चखा और उसकी गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छात्रावास परिसर की साफ-सफाई नियमित हो तथा सुनिश्चित किया जाए कि युवाओं को सभी व्यवस्थाएं प्रभावी तरीके से मिलें। उन्होंने गर्मी के मद्देनजर कूलर, पंखे और पेयजल व्यवस्था के बारे में जाना। उन्होंने पूरे परिसर का अवलोकन किया और व्यवस्था संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने अपना घर वृद्ध आश्रम की व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया। यहां रहने वाले वृद्धजनों से बातचीत कर, उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने भोजन की गुणवत्ता, कमरों, पार्क व अन्य व्यवस्थाओं
का जायजा लिया तथा सुविधाओं को और बेहतर करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि अपना घर वृद्धाश्रम का संचालन रामप्रताप हनुमानदास मूंधड़ा ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। इसके प्रबंधक अशोक मूंधड़ा ने बताया कि अपना घर आश्रम में 209 वृद्धजन रह रहे हैं। उन्होंने यहां नई महिला विंग बनाने को इच्छा जाहिर की। इस पर जिला कलेक्टर ने बताया कि इसके लिए आवश्यक प्रस्ताव उपलब्ध करवाएं।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पवार, समाज कल्याण अधिकारी सुरेंद्र चौधरी तथा छात्रावास अधीक्षक श्रवण बिश्नोई मौजूद रहे।
*आंगनबाड़ी केंद्र का लिया जायजा*
जिला कलेक्टर श्रीमती नम्रता वृष्णि ने शिवबाड़ी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की आंगनबाड़ी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के नामांकन, पोषाहार, खेल सुविधाओं, साफ सफाई जैसी अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस साथ ही बच्चों को मिल रहे पोषाहार की गुणवत्ता को चखकर देखा व पोषाहार सामग्री के बारे में जानकारी ली।
इस दौरान सामाजिक एवं न्याय अधिकारी का विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पवार, समाज कल्याण अधिकारी सुरेंद्र चौधरी, छात्रावास अधीक्षक श्रवण बिश्नोई, आईसीडीएस उपनिदेशक सुभाष बिश्नोई उपस्थित रहे।

Author