Trending Now




राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सहायक अग्निशमन अधिकारी व फायरमैन के पदों पर आयोजित होने वाली भर्ती के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। पूर्व में भी भर्ती के लिए आवेदन करने वालों की डिग्री को लेकर सवाल उठाये गए थे। इसके बाद लिखित परीक्षा के अतिरिक्त प्रैक्टिकल परीक्षा को भी साथ में जोड़ा गया। एग्जाम पैटर्न में बदलाव के बाद इस भर्ती के लिए आवेदन की विंडो भी फिर से ओपन कर दी गई है। अभी जिन युवाओं ने आवेदन नहीं किया है, वे 7 अक्टूबर से 16 अक्टूबर 2021 तक rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

रिक्तियों का विवरण
फायरमैन – 581 पद
असिस्टेंट फायरमैन ऑफिसर (एएफओ) – 29 पद

फायरमैन और एएफओ एग्जाम पैटर्न में बदलाव
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 100 अंकों में से प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 70 अंक एवं शारीरिक व प्रायोगिक परीक्षा 150 अंक की होगी। शारीरिक एवं प्रायोगिक परीक्षा के लिए अर्हता के तौर पर उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 28 प्रतिशत अंक निर्धारित किए गए हैं।

शैक्षणिक योग्यता
फायरमैन – मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने के साथ ही छह माह की बेसिक एलीमेंट्री फायरमैन ट्रेनिंग।
असिस्टेंट फायर ऑफिसर एएफओ – मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन। और नेशनल फायर सर्विस कॉलेज, नागपुर द्वारा संचालित सब ऑफिसर कोर्स या केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य संस्थानों द्वारा संचालित कोई भी समकक्ष कोर्स

शारीरिक मापतौल
पुरुष –
लंबाई – 165 सेमी हो,
छाती न्यूनतम 81 सेमी और फुलाकर 86 सेमी हो।
वजन – 50 किग्रा हो।

महिला –
लंबाई – 152 सेमी, वजन – 47.50 किग्रा
आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को शारीरिक मापतौल में छूट दी जाएगी।

आयु सीमा – आयु 18 साल से 40 साल
आरक्षित वर्ग नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
अनारक्षित – 450 रुपये
ओबीसी व ईडब्ल्यूएस – 350 रुपये
एससी, एसटी – 250 रुपये

Direct Link: https://rsmssb.rajasthan.gov.in/Static/files/AFO_Fireman_2021_Adv_05102021.pdf

Author