Trending Now




बीकानेर,आज से परिवहन विभाग ने पूरे प्रदेश में राज्य सरकार  की बजट घोषणा कों लागु करते हुए स्मार्ट कार्ड रूपी आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस देने की जगह”ई” आरसी और”ई”ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध करवाने की व्यवस्था को जोर शोर से लागू करने का प्रसार प्रचार किया था।
लेकिन पहले ही दिन परिवहन विभाग का वाहन 4.0 और सारथी पोर्टल सिस्टम फेल होने से एक भी ई आरसी और ई ड्राइविंग लाइसेंस जारी नही हो सका।
परिवहन विभाग बीकानेर में लगातार आए दिन सर्वर डाउन की समस्या बनी ही रहती हैं,जिससे ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन संबंधी सभी काम अटक जाते हैं।
सारथी पोर्टल पर तो ऑन लाइन शुल्क लेने वाला ई ग्रास ही पिछले दस दिनों से काम नहीं कर रहा उधर यही हालत वाहन सॉफ्टवेयर के हैं।
आज भी परिवहन विभाग का पूरा सिस्टम बंद रहा और ड्राइविंग लाइसेंस परमानेंट,लाइसेंस रिन्यूअल,डुप्लीकेट आदि काम नही हुए और न ही वाहनों का रजिस्ट्रेशन,परमिट,वाहन ट्रांसफर,वाहन रिन्यूअल जैसे महत्वपूर्ण काम नही हो सके।
साइट का सर्वर डाउन होने से विभाग ने जो ई ड्राइविंग लाइसेंस और आर सी प्रिंट करने के लिए कियोस्क मशीन लगाई उस पर भी एक ही प्रिंट नही निकाला गया।
बीकानेर सिटीजन एशोसिएसन के एडवोकेट हनुमान प्रसाद शर्मा के अनुसार परिवहन विभाग का तकनीकी सिस्टम अन्य विभागो की तरह बिलकुल कमजोर हैं,न तो इंटरनेट की हाई स्पीड है और ना ही तकनीकी तंत्र बैंको की तरह मजबूत हैं,इस कारण यहां सर्वर डाउन अथवा साइट अंडर प्रोसेसिंग ही रहती हैं।
यहां कुशल सूचना सहायक और प्रोग्रामर होने के बावजूद लोगो को वाहन कार्य और ड्राइविंग लाइसेंस कार्य में परेशानी झेलनी पड़ती हैं,यह सिस्टम की कमी को दर्शाता हैं। एक तरफ डबल इंजन सरकार आमजन को ई फाइललिंग सिस्टम से जोड़ना चाहती है तो दूसरी तरफ परिवहन विभाग की साइट तीव्र संचार तंत्र की पोल खोल रही हैं।
इसका जीता जागता उदाहरण  आज देखने को मिला।

Author