Trending Now




बीकानेर,लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत अभ्यर्थी और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव खर्च सीमा, आदर्श आचार संहिता, एमसीएमसी, होम वोटिंग सहित अन्य व्यावहारिक जानकारियां देने के लिए शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने कहा कि निष्पक्ष और भय मुक्त चुनाव संपादित करवाने के लिए संबंधित एजेंसियों द्वारा समन्वित रूप से नजर रखी जा रही है। निर्वाचन आयोग द्वारा जो ज़िम्मेदारियां दी गई हैं उनका अक्षरशः पालन सुनिश्चित करवाया जाएगा।
संसदीय क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ भगत ने कहा कि सभी उम्मीदवार प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करते हुए चुनाव प्रक्रिया में शामिल हों।‌ मतदाता भयमुक्त रहें तथा निष्पक्ष तरीके से चुनाव हो सके लिए चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित नियमों की पालना करवाने के प्रति प्रशासन सख्त है। आयोग ने एक प्रत्याशी के लिए अधिकतम खर्च की सीमा 95 लाख रुपए निर्धारित की है। चुनाव प्रचार के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि प्रचार अभियान के दौरान रैली, जुलूस, वाहन इत्यादि की समुचित अनुमति लें। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में सी विजिल एप पर शिकायत करें। अंतिम 48 घंटों के दौरान कोई बाहरी व्यक्ति अनावश्यक रूप से संसदीय क्षेत्र में ना रहे इसके लिए गहनता से कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के सख्त निर्देश हैं कि चुनाव प्रचार में नाबालिग बच्चों को शामिल ना करें। उन्होंने कहा कि वेब कास्टिंग, माइक्रो आब्जर्वर , वीडियोग्राफी, एफ एस टी, एस एस टी के माध्यम से प्रकिया की निगरानी की जा रही है। सभी प्रत्याशियों को लेवल प्लेयिंग फील्ड उपलब्ध करवाना चुनाव आयोग का लक्ष्य है।
व्यय प्रकोष्ठ प्रभारी संजय धवन द्वारा शेडो रजिस्टर के मिलान के संबंध में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि 4 अप्रैल , 10 अप्रैल और 16 अप्रैल को खातों का मिलान किया जाएगा। यूआईटी में प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि शेडो रजिस्टर के साथ उपस्थित रहें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईवीएम कमिश्निंग, द्वितीय रेंडमाइजेशन, होम वोटिंग के बारे में बताया और कहा कि सभी उम्मीदवार होम वोटिंग के दौरान मतदान कार्मिकों के दल के साथ अपने प्रतिनिधि को भेज सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से निगरानी की जाएगी, अभ्यर्थी भी इस पर निगरानी रख सकते हैं।जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अब तक 13 करोड़ रुपए की सीजर कार्यवाही की जा चुकी है।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स वाई बी माथुर, एस एल राठी द्वारा आदर्श आचार संहिता, एमसीएमसी , सहित अन्य नियमों की जानकारी दी गई तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सवालों के प्रत्युत्तर दिए गए। इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस यक्ष चौधरी,उप जिला निर्वाचन अधिकारी दूलीचंद मीणा,होम वोटिंग व पोस्टल बैलेट प्रकोष्ठ प्रभारी धीरज जोशी सहित विभिन्न उम्मीदवार व उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Author