Trending Now




बीकानेर,जयपुर,पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजस्थान के मौसम में बदलाव आया है। प्रदेश के कुछ जिलों में शुक्रवार दोपहर बाद मौसम अचानक बदल गया और तेज हवा से साथ बारिश हुई। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। वहीं प्रदेश में कोटा शहर सबसे गर्म रहा। यहां सर्वाधिक तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 3-4 डिग्री से ऊपर है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश होने और बिजली चमकने की संभावना है।

*मनियां में गिरे ओले, फसल को नुकसान*
धौलपुर जिले में मौसम दोपहर बाद अचानक बदल गया और हवा के साथ शहर में बरसात हुई। उधर, जिले के मनियां क्षेत्र में चने के आकार के ओले गिरने से फसल को नुकसान पहुंचा है। यहां खेतों में गेहूं की फसल हवा चलने और फिर ओले गिरने से लेट गई। बदले मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। राजाखेड़ा विधायक रोहित बोहरा ने सरकार ने जल्द गिरदावरी करवाकर मुआजवा दिलाने की मांग की है।

तेज हवा बारिश के साथ गिरे ओले
अलवर जिले के भिवाड़ी, खैरथल और धारूहेड़ा में शाम को तेज हवा के साथ बारिश आई। चने के आकार के ओले भी गिरे। धारूहेड़ा क्षेत्र में करीब 20 मिनट तक बारिश हुई और साथ ही ओले भी गिरे। ओलावृष्टि से किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

*प्रदेश में सबसे गर्म रहा कोटा*
प्रदेश में शुक्रवार को कोटा शहर सबसे गर्म रहा। यहां सर्वाधिक तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 3-4 डिग्री से ऊपर है। दोपहर बाद नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बादल छाए और हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे गर्मी के तेवर नरम पड़ गए।

*आगे ऐसा रहेगा मौसम*
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में दो दिन आंधी-बारिश के साथ बिजली चमक सकती है। शनिवार को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, करौली, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, कोटा, बारां, झालवाड़, भरतपुर और अलवर जिले में बारिश होने और बिजली चमकने की संभावना है। शर्मा ने बताया कि बीते दो से तीन दिन में तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट रहने के आसार हैं।

Author